Thursday, February 29, 2024
Homeलाइफस्टाइलMunakka Benefits: बोन हेल्थ से लेकर खून की कमी दूर करने तक,...

Munakka Benefits: बोन हेल्थ से लेकर खून की कमी दूर करने तक, मुनक्का खाने के हैं लाजवाब फायदे

Munakka Benefits: कड़कड़ाती ठंड हमारी इम्यूनिटी को लो कर देती है। ऐसे में तरह-तरह के इंफेक्शन का खतरा रहता है। खांसी-जुकाम, बंद नाक और गले में खराश से हर दूसरा शख्स परेशान रहता है। ऐसे में मुनक्का आपके लिए बेस्ट है। ये आपके शरीर को कई मौसमी बीमारियों से तो बचाएगा ही, बल्कि इसके कई अन्य हेल्थ बेनेफिट्स भी हैं। आइए जानते हैं कैसे सर्दियों में ये आपकी डाइट में एक सुपरफूड साबित हो सकता है।

पाचन तंत्र के लिए अच्छा

इसे पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसे खाने से आपका इम्यून सिस्टम हेल्दी रहता है। चूंकि इसमें आयरन और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में ये आपको कब्ज से राहत देता है और एसिडिटी को भी कंट्रोल करता है।

खून की कमी दूर करता है

इसे खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। जो लोग एनीमिया से पीड़ित हो जाते हैं, उन्हें तो खासतौर से इसे खाने की सलाह दी जाती है। यह ब्लड में नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाता है, जो ब्लड में सर्कुलेशन को सुचारू बनाता है। साथ ही, इसे खाने से आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

बोन हेल्थ के लिए बढ़िया

कैल्शियम से भरपूर ये मुनक्का आपकी हड्डियों और दांतों को भी ताकत देता है। इसमें मौजूद बोरान नामक पोषक तत्व कैल्शियम को अब्जॉर्ब करके हमारे शरीर की हड्डियों तक पहुंचाने में मदद करता है।

स्किन और बालों के लिए वरदान

एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर ये मुनक्का स्किन को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है और शरीर से टॉक्सिंस को बाहर करता है। इसे खाने से आप पिंपल फ्री स्किन तो पाएंगे ही, साथ ही ये आपके बालों को भी हेल्दी रखता है और स्कैल्प को एलर्जी से बचाता है।स्किन और बालों के लिए वरदान

आई साइट को बेहतर बनाता है

इसे खाने से आपकी आई साइट भी अच्छी होती है। इसका सेवन आपको मोतियाबिंद के खतरे से भी दूर करने में मदद करता है। चूंकि इसमें मौजूद विटामिन ए और बीटा कैरोटीन आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments