Tuesday, April 23, 2024
Homeलाइफस्टाइलOnion Peel Benefits:प्‍याज के छिलके को बेकार समझकर फेंके नहीं, ऐसे करें...

Onion Peel Benefits:प्‍याज के छिलके को बेकार समझकर फेंके नहीं, ऐसे करें इस्तेमाल

Onion Peel Benefits:प्याज का इस्तेमाल खानपान में खूब किया जाता है। इसके बिना कई लोगों के लिए खाने का जायका ही अधूरा रहता है। इसमें कोई शक नहीं कि इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अक्सर इसका यूज करते हुए लोग एक बड़ी गलती करते नजर आते हैं।

गले में खराश का इलाज

अगर आपको गले में खराश की समस्‍या है तो प्‍याज के छिलकों की मदद से इसका इलाज कर सकती हैं। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह गले में दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आपको प्‍याज के छिलके वाली चाय से गरारे करने होंगे।

बालों की ग्रोथ

प्‍याज के छिलके वाली चाय से अपने बालों को रिंस करें और लंबे, काले और घने बाल पाने के साथ ही ड्रैंडफ की समस्‍या से भी छुटकारा पाएं। प्‍याज के छिलके बालों के लिए प्रभावी होते हैं, ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें सल्फर बहुत अधिक मात्रा में होता है। यह कोलेजन गठन को बढ़ावा देता है।

बालों को कलर करें

प्याज के छिलके बालों की ग्रोथ को ही नहीं बढ़ते हैं बल्कि एक अच्‍छी नेचुरल हेयर डाई भी हैं, जो इसे एक सुंदर गोल्‍डन ब्राउन रंग देते हैं। आपको इसे बनाने के लिए एक हिस्‍से पानी में प्याज के छिलके डालकर लगभग एक घंटे तक उबालना होगा। उसके बाद, इसे रात भर ठंडा होने दें। अगले दिन इसे छानकर बालों में लगाएं। बालों को धोने से पहले 30 मिनट के लिए इसे सूखने दें। अगर आप स्‍ट्रॉग कलर चाहती हैं तो इस प्रोसेस को दोहराएं।

पैरों में दर्द और मसल्‍स ऐंठन से राहत

जब आप कम से कम एक हफ्ते के लिए सोने से पहले प्याज की छिलके की चाय पीती हैं तो यह पैर के दर्द और मसल्‍स में होने वाली ऐंठन को कम करने में मदद करती है। इसकी चाय बनाने के लिए आप कम तापमान में लगभग 15 मिनट के लिए पानी में छिलके उबाल सकती हैं। फिर हर रात एक कप इस चाय को पिएं।

पौधों के लिए उर्वरक

घर के अंदर या बाहर उगने वाले पौधों के लिए पोटेशियम युक्त उर्वरक बनाने के लिए प्याज के छिलकों को फेंकने की बजाय इनका इस्‍तेमाल करने का प्रयास करें। यह पौधों की ग्रोथ में सुधार करता है, मजबूत तने देता है और उत्पादकता को बढ़ाता है।

खुजली वाली त्वचा से छुटकारा

चूंकि प्याज के छिलकों में एंटी-फंगल गुण होते है, जब एथलीट फुट जैसी खुजली वाली त्वचा की समस्याओं का इलाज और राहत देने की बात आती है, तो ये छिलके बहुत प्रभावी होते हैं। राहत के लिए सिर्फ त्वचा पर प्याज के छिलके की चाय लगाएं। इसके अलावा यह कीट के काटने को रोकने में मदद करता है। तुरंत राहत पाने के लिए संक्रमित क्षेत्र पर प्याज के छिलकों को रगड़ें।

नींद में सहायक

अगर आपको सोने में परेशानी होती है तो आप एक कप प्याज की चाय तैयार कर सकते हैं। बस उबलते पानी को थोड़े से प्याज के छिलके डालें, कवर करें और लगभग 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। छानकर चाय का मजा लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments