Monday, June 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलOversleeping Effects: ज्यादा सोने से भी हो सकती है ये गंभीर बीमारियां,...

Oversleeping Effects: ज्यादा सोने से भी हो सकती है ये गंभीर बीमारियां, जानें कैसे

Oversleeping Effects : खराब लाइफस्टाइल का सीधा असर सीधा हमारी नींद पर पड़ रहा है। कभी नींद पूरी नहीं हो पाती है तो कभी इतना ज्यादा सो लेते हैं कि इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। हेल्थ से जुड़ी बहुत सारी समस्याएं हमें अपने ही आसपास देखने को मिल रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं जैसे कम सोने से कई तरह की बीमारी होने लगती है वहीं ज्यादा सोने से भी हमारी सेहत खराब हो सकती है। हालिया रिसर्च में खुलासा हुआ है। कि कम सोने से कई तरह की बीमारी होने लगती है वहीं ज्यादा सोने से भी हमारी सेहत खराब हो सकती है। स्टडी के मुताबिक जो लोग अधिक सोते हैं उन्हें डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारी होने का डर ज्यादा रहता है। आइए जानते हैं पूरी रिसर्च क्या कहती है।

डिप्रेशन

रिसर्च के मुताबिक ज्यादा सोना डिप्रेशन का कारण हो सकता है। इससे पाचन क्रिया धीमी होने से कब्जियत होने लगती है और यही ओबेसिटी की वजह बनती है।

दर्द

स्टडी कहती हैं कि इस आदत से आपका दर्द भी बढ़ता है। इसलिए इन सभी तकलीफों से बचने के लिए बहुत अच्छा है कि आप उतना ही सोएं, जितने की जरूरत है। इससे न केवल आप इन सभी बीमारियों से दूर रहेंगे, बल्कि आप फिट और एनर्जिटिक भी फील करेंगे। इसलिए जरूरी है कि आप इस बात का ध्यान रखें।

मोटापा बढ़ता

स्टडी के मुताबिक जो व्यक्ति 9 घंटे से ज्यादा की नींद लेता है उसे डायबिटीज होने का खतरा दोगुना बढ़ जाता है। इन सब के अलावा सोने से मोटापा भी बढ़ता है।

डाइजेस्टिव सिस्टम

9 घंटे से ज्यादा नींद लेने से डाइजेस्टिव सिस्टम भी असर डालती है। ज्यादा सोने से पाचन क्रिया स्लो हो जाता है। जिसकी वजह से कब्ज की दिक्कत शुरू हो सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं मोटापा, ओबेसिटी, कब्ज, डायबिटीज जैसी बीमारी आपको अपने गिरफ्त में ले सकती है।

स्टडी कहती है कि ज्यादा सोना खराब लाइफस्टाइल का एक लक्षण यह आपको अंदर से बीमार कर सकता है। अगर आपको पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहना है तो टाइम से सोएं। 8-9 घंटे की पूरी नींद लें। हेल्दी खाना खाएं। जितना जरूरत हो उतना ही सोएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments