Saturday, June 22, 2024
Homeलाइफस्टाइलProperty Rate: इन इलाकों में प्रॉपर्टी की कीमतों में अचानक आया उछाल!

Property Rate: इन इलाकों में प्रॉपर्टी की कीमतों में अचानक आया उछाल!

Property Rate: पको बता दें, की घरों की बिक्री पिछले दो वर्षों में तेजी से बढ़ी है। जनवरी-मार्च तिमाही में देश के आठ प्रमुख शहरों में घरों की कीमतें सालाना 10 प्रतिशत बढ़ गईं। बेंगलुरु में सबसे अधिक 19 प्रतिशत का इजाफा हुआ। रियल एस्टेट एडवाइजर कोलियर्स इंडिया और डेटा एनालिटिक कंपनी लियासेस फोरास ने एक संयुक्त रिपोर्ट में बताया कि इन आठ शहरों में कीमतों में चार प्रतिशत से 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

बेंगलुरु में सबसे अधिक बढ़ा रेट आंकड़ों के अनुसार, जनवरी-मार्च, 2024 में बेंगलुरु में औसत आवास की कीमत 10,377 रुपये प्रति वर्ग फीट हो गई, जो सालाना आधार पर 19 प्रतिशत बढ़ी। (Property Rate) पिछले वर्ष की समान अवधि में यह 8,748 रुपये प्रति वर्ग फीट पर था।

लियासेस फोरास के एमडी पंकज कपूर ने कहा, भारत के शीर्ष आठ शहरों में मजबूत बिक्री और नई आपूर्ति की शुरुआत के साथ संपत्ति की कीमत में (property hike) सालाना आधार पर 10 प्रतिशत का इजाफा देखा गया। उन्होंने कहा कि बेंगलुरु ने आवास कीमतों में 19 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ सबसे आगे रहा।

रियलएस्टेट क्षेत्र में तेजी से बढ़ने वाली महंगाई और ब्याज दरों के कारण यह मांग बनी रहने की उम्मीद है। (Property Rate) क्रेडाई के चेयरमैन बोमन ईरानी ने कहा, हाउसिंग कीमतों में तेजी देशभर में मकान खरीदारों द्वारा मजबूत आवास मांग का परिणाम है। विशेष रूप से प्रीमियम और लग्जरी श्रेणियों में, दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कीमतें 16 प्रतिशत, अहमदाबाद और पुणे में 13 प्रतिशत, हैदराबाद में 9 प्रतिशत, मुंबई महानगर क्षेत्र (MMR) में छह प्रतिशत, कोलकाता में सात प्रतिशत और चेन्नई में चार प्रतिशत बढ़ी हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments