Saturday, June 22, 2024
Homeलाइफस्टाइलRice Recipe: चावल बनाने से पहले करें ये काम, शुगर और मोटापा...

Rice Recipe: चावल बनाने से पहले करें ये काम, शुगर और मोटापा होगा कंट्रोल!

Rice Recipe : चावल हर भारतीय रसोई में दोपहर का लंच है। किसी को चावल, दाल और सब्जी अच्छी नहीं लगेगी। यह भूख मिटाता है और दिल को प्रसन्न करता है। हालाँकि, हर कोई दोपहर में चावल खाने के बाद सो जाता है। वजन बढ़ने की समस्या भी आम है। आज हम इसकी वजह जानेंगे। चावल को पकाने से पहले पानी में भिगोना एक बुद्धिमानी है। पानी में भिगोने से कई लाभ मिलते हैं। इससे आपको नींद में कोई परेशानी नहीं होगी। इसके अलावा, ये आपके पाचन को सही रखेंगे। पानी में सोक करने से चावल के पोषण तत्व अच्छे से अवशोषित होते हैं। ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) भी प्रभावित होता है। GI यह निर्धारित करता है कि भोजन में कार्बोहाइड्रेट कितनी जल्दी ब्लड शुगर को बढ़ाता है।

चावल भिगोने के क्या लाभ हैं? (Rice Recipe)

चावल भिगोने से एंजाइमैटिक टूट जाता है। चावल के दाने में मौजूद जटिल कार्बोहाइड्रेट ऐसा करने से टूटकर सिंपलर शुगर बन जाता है। इसलिए हमारी बॉडी इन पोषण तत्वों को आसानी से पचाती है। इससे GI भी कम होता है और ब्लड शुगर भी नियंत्रण में रहता है।

चावल को भिगोने से कई लाभ मिलते हैं, इसलिए इन बातों को ध्यान में रखें। यह डायबटीज के मरीजों के लिए बेहतर उपाय माना जाता है। लेकिन इसे तीन से चार घंटे तक पानी में न डालें। ऐसा करने से मिनर्ल्स और विटामिन पानी में ही घुल जाएंगे। चावल में पोषक तत्व कम हो सकते हैं। (Rice Recipe) आप चावल को पानी से धोकर भी पका सकते हैं अगर आप इसे भिगोना नहीं चाहते। चावल का टेक्सचर इससे सही रहता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments