Saturday, June 22, 2024
Homeलाइफस्टाइलSoft Drink Impact : हो जाइए सावधान, वरना होंगे ये नुकसान... अगर...

Soft Drink Impact : हो जाइए सावधान, वरना होंगे ये नुकसान… अगर आप भी पीते हैं कोल्ड ड्रिंक?

Soft Drink Impact : गर्मी के मौसम में लोग शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए खूब कोल्ड ड्रिंक पीते हैं. अक्सर लोग चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी से राहत पाने के लिए कोल्ड ड्रिंक का सहारा लेते हैं लेकिन कुछ समय के लिए राहत देने वाला यह साफ्ट ड्रिंक हमारे शरीर पर बुरा असर डालता है. अगर आप भी कोल्ड ड्रिंक के शौकीन हैं और हर दिन इसे पी रहे हैं तो आपको संभल जाने की जरूरत है. आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानना बेहद जरूरी है ताकि आपकी सेहत ठीक रहे और आप कोल्ड ड्रिंक से अपना घाटा न करवा बैठें.

कोल्ड ड्रिंक पीने के नुकसान

खराब लाइफस्टाइल और खान-पान कई बीमारियों का कारण बनता है. एक स्टडी के मुताबिक, 350 MLसॉफ्ट ड्रिंक में 10 चम्मच चीनी के बराबर स्वीटनर होता है जबकि WHO के मुताबिक एक स्वस्थ इंसान के लिए 6 चम्मच चीनी बहुत है. अब आप सोच सकते हैं कि हम जो कोल्ड ड्रिंक पीते हैं उसमें जरूरत से कितना ज्यादा स्वीटनर होता है. जो वजन बढ़ाने से लेकर डायबिटीज का खतरा बढ़ा देता है. 

इन बीमारियों का बढ़ता है खतरा

आप जितना ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीते हैं. आपकी सेहत के लिए खतरा उतना ही ज्यादा बढ़ जाता है. यह आपके लिवर को नुकसान पहुंचाता है. इसकी वजह से फैटी लिवर की समस्या बढ़ जाती है. इसके अलावा टाइप-2 डाइबिटीज का खतरा भी काफी बढ़ जाता है. साथ ही दांतों को भी नुकसान पहुंचता है. कोल्ड ड्रिंक में फॉस्फोरिक एसिड और कार्बोनिक एसिड होता है, जो दांतों के इनेमल को नष्ट कर देता है.

कोल्ड ड्रिंक के अलावा हेल्दी ऑप्शन

अपने शरीर को आप ठंडा देने के लिए कोल्ड ड्रिंक की जगह सत्तू, छाछ, लस्सी पी सकते हैं. यह आपके शरीर को अंदर से ठंडक देगा तथा प्रोटीन एंव कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होने के कारण शरीर को स्वस्थ बनाएगा. इसके अलावा आप आम का पन्ना, गन्ने का रस और फ्रूट जूस भी पी सकते हैं. इन्हें पीने से लू से भी बचे रह सकते हैं. ठंडे दूध की ठंडाई भी आप पी सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments