Saturday, May 18, 2024
Homeलाइफस्टाइलकार की हेडलाइट में भर गया है पानी? तो अपनाएं ये आसान...

कार की हेडलाइट में भर गया है पानी? तो अपनाएं ये आसान तरीके

Car Care Tips : कार की हैडलाइट आंखों के समान होती है. खासकर रात के समय इनके बिना गाड़ी ड्राइव करना संभव नहीं है. ऐसे में इनकी रोशनी कम हो जाए या बंद हो जाए तो बड़ी समस्या हो जाती है. कार की हेडलाइट्स के साथ एक आम समस्या है या तो इसमें नमी आ जाना या पानी का भर जाना. ये ज्यादातर पुरानी गाड़ियों में होता है. इसका कारण होता है कि कार की हेडलाइट्स की रबर सील समय के साथ खराब हो जाती है और इसमें पानी घर कर लेता है. वहीं कई बार बारिश के या ठंड के मौसम में इसमें नमी भी दिखने लगती है.

नमी या पानी आ जाने के चलते हेडलाइट्स की रोशनी कमजोर हो जाती है. इसके साथ ही इनके शॉर्ट होने का खतरा भी बना रहता है. ऐसा केवल हेडलाइट्स के साथ ही नहीं टेल लाइट्स के साथ भी होता है. आइये आपको बताते हैं इस समस्या से छुटकारा पाने का एक आसान तरीका जिसे आप अपने घर पर भी आसानी से कर सकते हैं.

कार की हेडलाइट कैसे करें साफ

हेडलाइट्स को साफ करने के लिए आपको इन्हें खोलना होगा. इसके लिए बोनट खोलते ही आपको दो नट ऊपर और एक नीचे दिखाई देगा. इन तीन नटों को खोलने के बाद आप धीरे से बल्ब का घुका कर बाहर निकाल लें और हेडलाइट की असेंबली से अलग कर लें. इसके बाद हेडलाइट असेंबली में यदि पानी है तो उसे बाहर निकालें और लिंट फ्री क्लोथ से इसको पौंछ दें. इसी के साथ सिलिका जेल पैक को हेडलाइट के अंदर ऊपर की तरफ ऐसे लगाएं जिससे बल्ब की रौशन न रुके.

सिलिका जेल पैक आपको आसानी से कैमिस्‍ट या जनरल स्टोर पर मिल जाएगा. ये लाइट में मौजूद नमी को पूरी तरह से सोख लेगा. इसके साथ ही यदि आप चाहें तो बाजार में आपको सीलेंट भी मिलेगा. इसकी मदद से आप हेडलाइट के किनारों को पैक कर सकेंगे. सीलेंट को हेडलाइट की पैकिंग के चारों तरफ लगाने से ये फिर एक बार सील हो जाएगी. हेडलाइट को सुखाने के लिए आप हेयर ड्रायर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन ये सुनिश्चित करें कि हेडलाइट पूरी तरह से सूख गई है. इसके बाद इसे आराम से फिर माउंट कर दें और बल्ब फिट कर दें.

यही प्रोसेस टेल लाइट के साथ भी करें. लेकिन लाइट का यदि कोई पार्ट टूट गया है जहां से पानी अंदर जा रहा है तो इसे तुरंत बदलवाएं. हेडलाइट में पानी जाने की समस्या के साथ ही वायरिंग शॉर्ट हो सकती है जो कार के ईसीएम को नुकसान पहुंचा सकती है. जिसके चलते ये खर्च काफी बड़ा भी हो सकता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments