Monday, June 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलWeight Loss: जानिए एक दिन में कितने किलोमीटर पैदल चलने से कम...

Weight Loss: जानिए एक दिन में कितने किलोमीटर पैदल चलने से कम होगा वजन

आजकल की लाइफ स्टाइल ऐसी हो गई है कि हर एक व्यक्ति अपने बढ़ते वजन से परेशान है। वजन कम (Weight Loss) करने के लिए न जाने कौन-कौन से तरीके अपनाते है। आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि एक दिन में कितने किलोमीटर पैदल चलकर आप अपना वजन कम कर सकते है।
सेहतमंद और फिट रहने के लिए जो सबसे आसान तरीका है वह पैदल चलना है। रोज घूमने से हमारे शरीर को कई तरह से फायदे होते हैं। पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए सुबह उठकर पैदल चलने की अक्सर सलाह दी जाती है। लेकिन आज हम इस लेख में आपको विस्तार से बताएंगे कि टहलना हमारे लिए कितना फायदेमंद है।

एक दिन में कितना पैदल चलना चाहिए-

पैदल चलना एक बेहतरीन एक्सरसाइज में से एक है अगर आप चाहते हैं कि मोटापा न बढ़े और आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा न हो तो इसके लिए कम से कम 10 हजार कदम पैदल जरूर चलें, अगर आप रोजाना इतनी मेहनत कर लेंगे तो सेहत को कई चौंकाने वाले फायदे होंगे, इसका असर कुछ ही हफ्तों में नजर आने लगेगा।
अगर आप रोज टहलते हैं तो इससे वजन कम करना आसान हो जाता है और बेली फैट घटाने में भी मदद मिलती है। अगर बेहतर परिणाम चाहते हैं तो नॉर्मल वॉकिंग की जगह तेज चलने की आदत डालें। जो लोग 8 से 10 घंटे तक ऑफिस में बैठकर काम करते हैं उन लोगो को कोरोनसी आर्टरी डिजीज, ट्रिपल वेसल डिजीज और हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है। फिजिकल एक्टिविटी कम होने से हाई कोलेस्ट्रॉल और मोटापा बढ़ना लाजमी है। इसलिए आप बॉडी के मूवमेंट को बढ़ाने पर जरूर जोर दें।

एक स्टडी के मुताबिक जो महिलाएं साढ़े 3 महीने तक रोजाना एक घंटे तक चलती है और डाइट चेज किए बिना ही अपने बेली फैट को 20 फीसदी तक कम कर सकती है। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने की कोशिश करें, क्योंकि ज्यादा देर बैठने से शरीर को काफी नुकसान होता है।

पैदल चलने के फायदे

पैदल चलने से जकड़न की समस्या नहीं होती है।
पैदल चलने से आपका डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है।
ये बॉडी को एक्टिव रखता है।
इसके अलावा ये हमारे मेंटल हेल्थ को भी बेहतर बनाता है, इसलिए रोजाना पैदल चलना जरूरी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments