Monday, June 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलज्यादा सोडियम के सेवन पर WHO जता चुका है चिंता, इन टिप्स...

ज्यादा सोडियम के सेवन पर WHO जता चुका है चिंता, इन टिप्स से करें नमक की आदत को कम…

Salt Reduction Tips: विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक हालिया रिपोर्ट में चिंता जाहिर की गई कि भोजन और पेय पदार्थों में अत्यधिक नमक के सेवन से लोगों का स्वास्थ्य खतरे में है। जानें नमक का सेवन कम करने के टिप्स-

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Salt Reduction Tips: विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक हालिया रिपोर्ट में चिंता जाहिर की गई कि भोजन और पेय पदार्थों में अत्यधिक नमक के सेवन से लोगों का स्वास्थ्य खतरे में है। इसके चलते घातक हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी बीमारियों में भी वृद्धि हुई है। इतना ही नहीं नमक के अधिक सेवन के चलते ही समय से पहले मौत के मामले भी सामने आ रहे हैं।

रिपोर्ट में यह भी अनुमान लगाया गया है कि 11 मिलियन मौतें वैश्विक स्तर पर खराब आहार से जुड़ी थीं, जिनमें से 3 मिलियन मौतें उच्च सोडियम (ज्यादा नमक) सेवन के कारण थीं। चलिए जानते हैं कि अपने दैनिक आहार से नमक की कटौती करने के लिए कुछ टिप्स।

ज्यादा नमक सेवन का प्रभाव-

WHO रोजाना लगभग 5 ग्राम (या एक चम्मच) नमक का सेवन करने का सुझाव देता है। हालांकि, अधिकांश लोग लगभग 10.8 ग्राम खाते हैं। इससे विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों का विकास जोखिम में पड़ सकता है, जैसे-

दिल की धड़कन रुकना

हृदय रोग

स्ट्रोक्स

हाई ब्लड प्रेशर

असमय मौत

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि प्री-पैकेज्ड फूड आइटम्स पर अनिवार्य सोडियम घोषणा को छोड़कर भारत में और कोई आवश्यक उपाय नहीं हैं।

नमक का सेवन कम करने के टिप्स-

पैकेज्ड फूड की जगह फ्रेश फूड चुनें
डिब्बाबंद खाना या रेडीमेड खाने के बजाय ताजा पकाए गए खाने का चुनाव करें क्योंकि इनमें अतिरिक्त नमक होता है। फ्रोजन फल और सब्जियां खरीदने के बजाय ताजी सब्जियां और फल खरीदें।

लेबल की जांच करें

फ्रोजन या डिब्बाबंद सब्जियां खरीदते समय उनके लेबल को जरूर देखें और कम नमक वाला प्रोडक्ट चुनें।

नमक को अपनी डाइनिंग टेबल से दूर रखें

ज्यादातर लोगों के घरों में आपने देखा होगा कि खाने की मेज पर नमक का एक से डिब्बा रखा होता है। लेकिन अगर आप इसका सेवन कम करना चाहते हैं तो इसे टेबल से दूर रखना ही बेहतर है, तभी आप नमक को कम करने की आदत डाल पाएंगे।

पैश्चराइज्ड फूड आइटम्स को न चुनें

पैश्चराइज्ड फूड देखने में काफी आकर्षक हो सकते हैं, लेकिन आपको हर कीमत पर उनसे बचना चाहिए। ऐसे फूड आइटम्स में पैकिंग के दौरान नमक, चीनी या तेल जैसे पदार्थ मिलाए जाते हैं। इसके बजाय घर के बने खाने का सेवन करने की कोशिश करें।
आहार से नमक कम करने के फायदे

ब्लोटिंग रोकता है

जब आप अपने नमक का सेवन कम कर देते हैं तो आप पेट फूलने जैसी स्वास्थ्य स्थितियों से बच सकते हैं। यह आपके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार करता है।

हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है

बहुत अधिक नमक का सेवन करने से आपको हृदय रोग होने की संभावना अधिक हो सकती है। वहीं कम नमक वाले आहार रक्तचाप को नियंत्रित करने, दिल का दौरा पड़ने, स्ट्रोक और दिल से संबंधित अन्य स्थितियों के जोखिम को काफी कम करता है।

हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ाता है

ज्यादा नमक वाले आहार पेशाब के माध्यम से खो जाने वाले कैल्शियम को बढ़ाता है और हड्डियों की बीमारियों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ाता है। इसलिए अब से कोशिश करें कि आप नमक वाले आहार का सेवन करके अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments