Friday, June 14, 2024
Homeनारी विशेषKitchen Tips : चिपचिपे हो गए हैं रसोई के डिब्बे ? चायपत्ती...

Kitchen Tips : चिपचिपे हो गए हैं रसोई के डिब्बे ? चायपत्ती की मदद से यूं करें साफ

Kitchen Tips : हर किसी महिला के लिए उनके घर की रसोई काफी अहम होती है। भले ही रसोई की कितनी भी सफाई कर ली जाए पर कुछ-कुछ दिनों में ही रसोई में रखे डिब्बे चिपकने लगते हैं। उनपर तेल की एक अजीब सी परत जमा हो जाती है। अगर इन पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाए तो डिब्बों पर चिकनाई की एक परत जमा हो जाती है। जिसे निकालने के लिए घंटो तक हाथ से घिसाई करनी पड़ती है।

अगर आपकी रसोई में भी ऐसे डिब्बे हैं तो  इन डिब्बों को आसानी से साफ करने के लिए आज हम आपको एक नुस्खा बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको सिर्फ चायपत्ती की जरूरत है। आप इस्तेमाल की हुई चायपत्ती से डिब्बों की चिकनाई हटा सकती हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऐसे करें इस्तेमाल 
लोग बची हुई चायपत्ती को या तो फेंक देते हैं या फिर पेड़-पौधों में डाल देते हैं। पर इसके इस्तेमाल से आप चिपचिपे डिब्बों को भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए हमें चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती की जरूरत होगी। इतना ही नहीं चिकने बर्तनों को साफ करने के लिए भी आपको बची हुई चायपत्ती की जरूरत पड़ेगी। 

ऐसे धोएं चिपचिपे डिब्बे
1. सबसे पहले चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती को एक पतीले में दोबारा उबाल लें। 
2. अब इस पानी को छानने के बाद इस में दो चम्मच लिक्विड डिशवॉशर डालें।
3. इस पानी से आप चिपचिपे डिब्बों और बर्तनों को धो सकती हैं। 
4. इस नुस्खे की मदद से आपके बर्तन एक दम धुल जाएंगें। 

इस तरह की चीजों को भी करें साफ 
चायपत्ती का इस्तेमाल सिर्फ गार्डनिंग के लिए नहीं किया जाता। इससे डिब्बों के साथ-साथ कई तरह के बर्तनों को साफ कर सकते हैं। कांच के बर्तनों में से दाग और चाप हटाने के लिए चायपत्ती का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

ऐसे धोएं कांच के बर्तन
इसके लिए पहले की तरह ही सबसे पहले चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती को एक पतीले में दोबारा उबाल लें। अब इस पानी को छानने के बाद इस में दो चम्मच लिक्विड डिशवॉशर डालें। इस पानी से आप कांच के बर्तन धो सकती हैं। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments