Saturday, May 18, 2024
Homeनारी विशेषCarrot : बच्चों और बड़ों सबको खिलाएं गाजर का पराठा..

Carrot : बच्चों और बड़ों सबको खिलाएं गाजर का पराठा..

सर्दियों के मौसम में गाजर खूब मिलती है। सेहत से भरपूर गाजर को हमेशा खाने की सलाह दी जाती है। इसमे मौजूद मिनरल्स और पोषक तत्व बेहद फायदेमंद होते है्ं। सलाद के साथ ही गाजर का हलवा, खीर, अचार खाना पसंद करते हैं। वहीं गाजर का जूस खूब फायदा करता है। अगर आपका बच्चा गाजर खाने से आनाकानी करता है तो आप उसे गाजर के पराठे बनाकर खिला सकती हैं। गाजर खाने का ये टेस्टी तरीका बच्चे के साथ ही घऱ के बड़ों को भी पसंद आएगा। तो चलिए जानें कैसे बनेगा गाजर का पराठा।

सामग्री : तीन से चार गाजर, दो कप गेहूं का आटा, दो हरी मिर्च बारीक कटी हुई, लाल मिर्च पाउडर दो चम्मच, जीरा पाउडर, दो इंच बड़ा अदरक का टुकड़ा, बारीक कटी धनिया की पत्ती, मंगरैल या अनियन सीड एक चौथाई छोटा चम्मच, अजवाइन एक चौथाई चम्मच, नमक स्वादानुसार, तेल पराठा सेंकने के लिए।

विधि : गाजर का पराठा बनाने के लिए गाजर को अच्छी तरह से साफ करने के बाद छील लें। इसके बाद कद्दूकस कर लें। किसी बड़े बर्तन में कद्दूकस किए हुए गाजर को लें और इसमे गेंहू का आटा मिलाएं। साथ में बारीक कटी हरी मिर्च, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, बारीक कटा अदरक का टुकड़ा, धनिया की पत्ती, नमक, अजवाइन, मंगरैल या कलौंजी डालें। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

आप चाहें तो गेंहूं और गाजर के इस मिश्रण में एक से दो चम्मच तेल भी डाल दें। इससे बेलते समय आसानी रहेगी। अब इस मिश्रण को आटे की तरह अच्छी तरह से गूंथ लें। गाजर का पानी अगर कम लग रहा हो तो थोड़ा सा गुनगुना पानी लें और आटे को बांधे। ध्यान रहे कि आटा गीला ना होने पाएं। इसलिए पानी डालते समय सावधानी रखें। आटे को गूंथकर थोड़ी देर के लिए सेट होने दें।

गैस पर तवा चढ़ाएं और गर्म हो जाने पर पराठे बेलें। इन पराठों को तेल या देसी घी की मदद से सुनहरा होने तक तलें। वैसे आप चाहें तो इस तैयार गाजर के आटे से पूड़ी भी छान सकती हैं। बस तैयार है गर्मागर्म पराठे ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments