Saturday, June 22, 2024
Homeनारी विशेषकेमिकल्स युक्‍त सौंदर्य उत्‍पादों से बचें, कोको पाउडर और दूध से दमकायें...

केमिकल्स युक्‍त सौंदर्य उत्‍पादों से बचें, कोको पाउडर और दूध से दमकायें चेहरा

आप यह जानकार हैरान होंगी कि कोको पाउडर और दूध से चेहरा दमक उठता है, इसकी चमक ब्‍यूटी उत्‍पादों की तरह होती है, फर्क सिर्फ इंतना होता है कि कोको पाउडर ओर दूध कैमिकल्‍स रहित होते हैं और इससे चेहरे का कोई नुकसान नहीं होता। इसीलिए याद रखिए कि अगर आप बेहतर से बेहतर ब्रांड का ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स भी खरीदते हैं तो भी कुछ हद तक उसमें केमिकल मिलेगा ही जो आपके चेहरे और आपकी स्‍क्रीन के लिए अच्‍छे नहीं होते हैं। आप अब घर पर कोको पाउडर का केक, कॉफी, चॉकलेट आदि बनाने के साथ-साथ चेहरे यानी फेस को चमकाने के लिए भी कर सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कोको पाउडर के फायदे और नुकसान।

चेहरे का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाता है


कोको पाउडर में भारी मात्रा में फ्लेवेनॉयड्स पाए जाते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। माना जाता है कि यह चेहरे पर लगाने से इसका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। इतना ही नहीं यह डेड सेल्स को निकालता है जिससे चेहरे पर चमक आती है और चेहरे की डलनेस कम होती है।

देर से आती हैं झुर्रियां

कोको पाउडर से झुर्रियां देर से आती हैं, इसे ऐंटी एजिंग भी माना जाता है। कोको पाउडर में मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, आयरन और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स होते हैं। ये सभी एंटीऑक्सिडेंट्स आपकी स्किन पर जमीं हुए मैल की सफाई करते है और आपका फेस ग्‍लो करने लगता है।

दूध के साथ मिलाकर बनाएं फेसपैक

कोको पाउडर का फेसपैक बनाने के लिए एक बोल में पाउडर लेकर इसमें कच्चा दूध मिलाएं। गाय के या भैंस के कच्‍चे दूध को आप चेहरे पर फेसपैक के तौर पर लगा सकते हैं या किसी फेसपैक में मिला भी सकते हैं। इसमें विटामिन ई का कैप्सूल भी डाल सकते हैं। दूध आपकी फेस की गहराई से सफाई कर देता है और आपका फेस दूध की तरह चमकने लगता है। अगर आपके भी फेस पर टैनिंग हो गई है तो आप टैनिंग हटाने के लिए दही में बेसन, हल्दी और कोको पाउडर मिलाकर उबटन बना सकते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसमें नारियल तेल या ऑलिव ऑइल मिला लें। फिर इसे अपने फेश या टैनिंग वाली जगह पर अप्‍लाई करें 15 मिनिट का इंतजार करने के बाद आपकी टैनिंग काफी कम हो जाएगी। आज के समय में यह फेस पैक फैमस होता जा रहा है। फ्रूट्स के साथ भी कोको पाउडर बढ़िया कॉम्बिनेशन है। केला पक गया हो तो इसमें कोको पाउडर मिलाकर फेस पैक की तरह लगा लें। कुछ देर बाद धो डालें। गर्मी के मौसम में आइस कोको पाउडर के आइसक्यूब्स जमाकर भी फेस मसाज कर सकते हैं। इससे आपका फेस गर्मियों में भी एकदम चकमदार रहेगा। तो इन गर्मियों में कैमिकल्‍सयुक्‍त ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट से बचें और प्राकृतिक उत्‍पादों का इस्‍तेमाल कर त्‍वचा को सुरक्षित रखें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments