Monday, April 22, 2024
Homeनारी विशेषलेजर हेयर रिमूवल करवाने से पहेले रखें इन बातों का खास ख्याल

लेजर हेयर रिमूवल करवाने से पहेले रखें इन बातों का खास ख्याल

लेज़र हेयर रिमूवल आजकल महिलाओं के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। ये हर महीने पार्लर जाकर पेनफुल हेयर रिमूवल से बचने का एक आसान तरीका है। इस ट्रीटमेंट में लेज़र का इस्तेमाल किया जाता है, जो हेयर फ़ॉलिकल्स को नए बाल उगाने से रोकता है। वैसे तो ये सेफ माना जाता है, लेकिन लेज़र ट्रीटमेंट से कई बार शरीर पर कुछ साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं, जिसके बारे में आपका जान लेना जरूरी है।

कैसे काम करता है लेजर हेयर रिमूवल

इस प्रोसेस में लेजर से निकलने वाली एनर्जी बालों के पोर्स को टारगेट करती है।लेजर के उपकरण से निकलने वाली किरणें स्किन में जाकर बालों के पोर्स में जाती हैं। इसके बाद लेजर एनर्जी बालों में मेलेनिन के जरिए अवशोषित हो जाती है। ऐसे में पोर्स खत्म हो जाते हैं और यहां नए बालों या इनकी ग्रोथ रुक जाती है।

लेजर हेयर रिमूवल के नुकसान

स्किन इन्फेक्शन

बाकी दूसरे कॉस्मेटिक हेयर रिमूवल की तरह, लेज़र ट्रीटमेंट से इन्फेक्शन का खतरा भी हो सकता है। कई बार जख्म भी बन सकते हैं। ऐसे लक्षणों को नजरअंदाज करने की गलती न करें क्योंकि इससे समस्या और गंभीर हो सकती है। बिना डॉक्टर की सलाह लिए खुद से एंटीबायोटिक क्रीम या दवाएं न खाएं।

रेडनेस और जलन

लेज़र हेयर रिमूवल का जो सबसे कॉमन साइड इफ़ेक्ट है वो है रेडनेस और जलन, लेकिन ये भी कुछ-कुछ लोग ही अनुभव करते हैं। दरअसल लेजर हेयर रिमूवल फ़ॉलिकल को डैमेज करता है, जिससे बॉडी रिएक्ट करती है और इससे जलन, सूजन और रेडनेस की प्रॉब्लम हो जाती है। हालांकि ऐसा अनुभव अकसर वैक्सिंग के बाद भी होता है। जो कुछ ही घंटों में ठीक भी हो जाता है। तुरंत राहत पाने के लिए आइस पैक या ठंडे पानी से नहाना बहुत असरदार होता है।

रंगत में बदलाव

हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट के बाद त्वचा की रंगत में भी हल्का-फुल्का बदलाव देखने को मिल सकता है। स्किन कहीं डार्क, तो कहीं लाइट नजर आती है। इस साइड इफ़ेक्ट का भी कुछ खास फर्क नहीं पड़ता, लेकिन हां ये देखने में खराब लगता है।

क्रस्टिंग

हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट के बाद त्वचा पर पपड़ी जैसी भी जम सकती है मतलब ऐसा जरूरी भी नहीं, लेकिन कई बार स्किन पपड़ीदार नजर आती है। हालांकि ये कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है। मॉयश्चराइजर से बहुत जल्द इस समस्या को ठीक किया जा सकता है, लेकिन कई बार ये देखने में अच्छी नहीं लगती। साथ ही खुजली भी होती रहती है।

इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप लेजर ट्रीटमेंट से बालों को परमानेंट हटवाना चाहते हैं तो इसके लिए सही सेंटर और डॉक्टर की सलाह लें।
  • जहां से ट्रीटमेंट लेने जा रहे हैं उस जगह की थोड़ी जानकारी निकाल लें। इसमें एक्सपीरियंस पर जरूर गौर करें।
  • लेजर ट्रीटमेंट लेने के बाद प्रभावित हिस्से को सीधे धूप लगने से बचाएं। बाहर निकलने से पहले स्किन पर सनस्क्रीन का यूज जरूर करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments