Thursday, December 8, 2022
Homeमध्यप्रदेश राप्रसे के अफसरों को आईएएस अवॉर्ड कराने में पिछड़ा मप्र

 राप्रसे के अफसरों को आईएएस अवॉर्ड कराने में पिछड़ा मप्र

भोपाल । केंद्र द्वारा हाल ही में मप्र आईएएस कैडर के रिव्यू में 20 नए पद स्वीकृत किए गए हैं।  मप्र कैडर में आईएएस के 439 पद स्वीकृत है। अब उन पदों की संख्या बढ़कर 459 हो गई है। राज्य प्रशासनिक सेवा से आईएएस अवार्ड होने के प्रमोशन पर पदों की संख्या 133 से बढ़कर 139 हो गई है। इस प्रकार इस संवर्ग में केवल 6 ही पद बढ़ाए गए हैं जबकि पिछली बार इस कैडर में 18 नए पद सृजित किए गए थे। माना जा रहा है कि इस साल वर्ष 2022 में रिक्त 10 पदों सहित 19 पदों पर राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों को आईएस अवार्ड होगा जिसकी प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। कुल मिलाकर इस बार के लिए कैडर अलॉटमेंट में राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों को निराशा हाथ लगी है।
 मप्र आईएएस संवर्ग के लिए हाल ही में हुए कॉडर रिव्यू में राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों को निराशा हाथ लगी है। इस बार राप्रसे प्रमोशन से भरे जाने वाले पदों की संख्या 133 से बढ़कर 139 हुई है । यानि कुल छह पद ही बढ़े हैं। उधर, एक पद कलेक्टर और एक पद संभागीय अपर आयुक्त का बढ़ा दिया गया है।  जबकि प्रमुख सचिव, सचिव और संभागीय कमिश्नरों के पद यथावत रखे गए हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश आईएएस संवर्ग का 2022 में हुए रिव्यू में मुख्य सचिव वेतनमान का एक भी पद नहीं बढ़ाया गया है। यानी चीफ सेक्रेटरी सहित अपर मुख्य सचिव के 7 पद कैडर में और 7 पद नान कैडर में ही रहेंगे। इसी प्रकार प्रमुख सचिव वेतनमान में भी यथावत 25 पद, सचिव वेतनमान में 15 पद,अपर सचिव- उप सचिव के लिए 20 पद और संभागीय कमिश्नर के लिए 10 पद रखे गए हैं। संभागीय अपर आयुक्त का एक पद जरूर बढ़ाया गया है। अब इन पदों की संख्या 11 हो गई हैं। इसी प्रकार निवाड़ी नया जिला बनने के कारण कलेक्टर के पदों की संख्या बढ़कर 51 से 52 हो गई हैं। जिला पंचायत सीईओ के संवर्ग में पूर्व अनुसार 22 पद ही रहेंगे जबकि प्रदेश में 52 जिला पंचायत सीईओ नियुक्त किए जाते हैं। कैडर रिव्यू में केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर भेजे जाने वाले अफसरों की संख्या 94 से बढ़ाकर 99 गई है। वैसे भारत सरकार में 32 से 35 आईएएस ही प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ हैं।
मप्र आईएएस कॉडर में पूर्व में 439 पद स्वीकृत थे। नए कॉडर रिव्यू में 20 पद बढ़ाए गए हैं, जिससे संवर्ग में आईएएस की संख्या 459 हो गई है।  इसमें सीनियर कॉडर पोस्ट 238 से बढ़ाकर 249 की गई हैं। यानि सीनियरिटी के 11 ही पद बढ़े हैं, वहीं राप्रसे के प्रमोशन से भरे जाने वाले पदों की संख्या 133 से बढ़ाकर 139 की गई है। ऐसे में छह पद ही बढ़ाए गए हैं। वर्ष 2022 के रिक्त 10 पदों सहित अन्य 19 पदों पर राप्रसे के अफसरों को आईएएस के पदों पर प्रमोशन दिया जाएगा। डायरेक्टर स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशन एवं रिसर्च, अतिरिक्त कमिश्नर सेल्स टैक्स के 2 पद, एक्सक्यूटिव डायरेक्टर लोक सेवा केंद्र, अपर आयुक्त नगरीय प्रशासन के तीन, डायरेक्टर आजीविका मिशन, तीनों विद्युत वितरण कंपनियों में प्रबंध संचालक, भोपाल, इंदौर, जबलपुर तथा ग्वालियर में नगर निगम आयुक्त का एक-एक पद बढ़ाया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group