Saturday, December 10, 2022
Homeमध्यप्रदेशवन विभाग में बड़े तबादले की तैयारी

वन विभाग में बड़े तबादले की तैयारी

भोपाल । मप्र में इनदिनों ब्यूरोक्रेट्स के तबादले का दौर चल रहा है। वर्तमान में सरकार ने बड़े स्तर पर आईएएस अधिकारियों के तबादले किए हैं। इसी कड़ी में अब वन विभाग में बड़े तबादले की तैयारी चल रही है। दरअसल जंगल महकमे में सर्किल और वन मंडलों को मिलाकर 10 आईएफएस के पद रिक्त हैं। मुख्यालय में अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक के पद भी खाली पड़े हुए हैं। यह स्थिति इसलिए है, क्योंकि वन मंत्री विजय शाह और स्थानांतरित प्रमुख सचिव अशोक वर्णवाल के बीच पोस्टिंग को लेकर समन्वय नहीं बन पा रहा था। एसीएस जेएन कंसोटिया के वन विभाग का कार्यभार संभालने के बाद अब आईएफएस अफसरों के तबादले की सूचियां बनने लगी है।
 विभाग में चर्चा है कि शाह और कंसोटिया के बीच अच्छा समन्वय है, क्योंकि उन्हीं की सहमति पर कंसोटिया को वन विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। विभाग के सर्किल रीवा, ग्वालियर, बालाघाट और पेंच नेशनल पार्क के डायरेक्टर के पद रिक्त हैं, ये सभी पद प्रभार में चल रहे हैं। ग्वालियर का प्रभार राजेश राय और बालाघाट सर्किल की जिम्मेदारी एपीएस सेंगर को दी गई है। दोनों ही अधिकारी वकिंग प्लान बना रहे हैं, जबकि छिंदवाड़ा सीसीएफ का पद भी इस महीने खाली होने जा रहा है। इसके अलावा अशोकनगर, राजगढ़, पूर्व छिंदवाड़ा, पश्चिम मंडला, रतलाम और बड़वाह वन मंडल के पद भी खाली पड़े हुए हैं। इन सभी पदों को मैनेजमेंट और राजनीतिक रसूख के दम पर भरे जाने की कवायद चल रही है। यही वजह है कि सूचियां बन और बिगड़ भी रही है। ग्वालियर सर्किल के लिए खंडवा वर्किंग प्लान में पदस्थ टीएस सूलिया और मुख्यालय में पदस्थ अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक मोहन मीणा के बीच जोर आजमाइश चल रही है। दोनों अफसर वन मंत्री विजय शाह के चहेते माने जाते हैं, जबकि रीवा सर्किल में वर्किंग प्लान बनाने वाले वन संरक्षक राजेश राय को पदस्थ किए जाने की संभावना है। राय को रीवा में पदस्थ करने की चर्चा के साथ ही विरोध भी शुरू गया है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों के अलावा पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ला ने अपनी आपत्ति से वन मंत्री को भी अवगत करा दिया है।
पदस्थापना में उलटफेर की संभावना
अतिक्रमण के मामले में अतिसंवेदनशील वन मंडल प्रदीप मिश्रा को अवैध उत्खनन के लिए कुख्यात शिवपुरी वन मंडल में पदस्थ किए जाने का प्रस्ताव विचाराधीन है। मौजूदा डीएफओ शिवपुरी मीना मिश्रा को दक्षिण बालाघाट में पदस्थ किया जा रहा है। दक्षिण बालाघाट में पदस्थ गिरजेश वरकडे को बुरहानपुर, एए अंसारी डीएफओ अनूपपुर को नौरादेही सेंचुरी और डीएफओ सुधांशु यादव को नौरादेही सेंचुरी से रायसेन पदस्थ किए जाने की चर्चा है। हरदा उत्पादन डीएफओ सुशील प्रजापति को छिंदवाड़ा पश्चिम वन मंडल में पदस्थ किए जाने की चर्चा है। तत्कालीन प्रमुख सचिव अशोक वर्णवाल के रहते हुए अब्दुल्लागंज डीएफओ विजय कुमार को हटाने में असफल रहे विजय शाह अब उन्हें स्थानांतरित करने का मन बना चुके हैं। जबकि विजय कुमार की वर्किंग से सभी आला अफसर संतुष्ट हैं। वल्लभ भवन में पदस्थ अनुराग कुमार अब मैदानी पोस्टिंग के लिए गणेश परिक्रमा कर रहे है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group