Wednesday, April 17, 2024
Homeदेशइस द‍िनआने वाली है PM Kisan की 13वीं क‍िस्‍त लेक‍िन उससे पहले...

इस द‍िनआने वाली है PM Kisan की 13वीं क‍िस्‍त लेक‍िन उससे पहले मिलेगें 3000 रुपये!

PM Kisan: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 13वीं क‍िस्‍त का इंतजार लंबा होता जा रहा है. अब तक 12 क‍िस्‍ते क‍िसानों के खाते में आ चुकी हैं. लेक‍िन अब केंद्र सरकार की तरफ इस 13वीं क‍िस्‍त के 2000 रुपये जल्‍द क‍िसानों के खाते में जारी क‍िये जाने वाले हैं. 24 फरवरी को पीएम क‍िसान योजना (PM Kisan Yojana) के चार साल पूरे हो रहे हैं. ऐसे में उम्‍मीद है क‍ि पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की राश‍ि को इसी द‍िन जारी क‍िया जाएगा. दरअसल, सरकार को पीएम क‍िसान में फर्जी लाभार्थ‍ियों के शाम‍िल होने की सूचना म‍िली. ज‍िसके बाद सरकार लगातार ई-केवाईसी पर जोर दे रही है. इस बार ज‍िन लाभार्थ‍ियों ने अभी तक ई-केवाईसी की प्रक्र‍िया को पूरा नहीं कराया है, उनके अकाउंट में क‍िस्‍त के पैसे नहीं भेजे जाएंगे.

24 फरवरी को आ सकता है पैसा!

यह शुरुआत 24 फरवरी को पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के चार साल पूरे होने पर की जाएगी. इसके अलावा भाजपा किसान मोर्चा के कार्यकर्ता देशभर में किसान सम्मेलनों और अन्य कार्यक्रमों के जर‍िये पीएम किसान के लाभार्थी क‍िसानों से बातचीत करेंगे. क‍िसान मोर्चे के सदस्‍य इस दौरान क‍िसानों को सरकार की उपलब्धियों के बारे में भी जानकारी देंगे. क‍िसान मोर्चा के एक पदाध‍िकारी ने यह भी बताया क‍ि 24 फरवरी को ही प्रधानमंत्री की तरफ से पीएम क‍िसान न‍िध‍ि जारी की जा सकती है.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की भी शुरुआत

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त से पहले सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा देने का फैसला लिया है. अब से पीएम किसान योजना के साथ ही सरकार हर महीने 3,000 रुपये की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर करेगी. पीएम किसान योजना के साथ ही प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की भी शुरुआत की गई है, जिसमें किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है. पीएम मानधन योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में हर महीने 3000 रुपये ट्रांसफर करेगी.

हर महीने किसानों को मिलेगी पेंशन
इस योजना में किसानों को हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन दी जाती है. इस योजना का प्रीमियम किसान सम्मान निधि योजना की राशि से ही काट लिया जाता है, लेकिन इसके लिए आपको अलग से एक फॉर्म भरना होगा. अगर इस पेंशन योजना में किसानों को 55 रुपये से लेकर के 200 रुपये तक का मंथली कॉन्ट्रिब्यूशन देना होता है और जब आपकी आयु 60 साल की हो जाएगी तो उसके बाद आपके खाते में हर महीने 3000 रुपये पेंशन आनी शुरू हो जाती है. 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच का कोई व्यक्ति भाग ले सकता है.

क्या है इस योजना के फायदे?
यह योजना भारत के बुजुर्ग अन्नदाताओं को पेंशन देने के लिए शुरू की गई है. इस योजना में एक साल में किसानों को 36 हजार रुपये दिए जाते हैं. इस योजना का फायदा 40 साल तक के किसान ले सकते हैं. पेंशन हासिल करने के लिए उनको अपनी आयु के मुताबिक इस योजना में हर माह पैसे जमा करने होंगे.

क‍िसानों से संवाद करेंगे प्रधानमंत्री

24 फरवरी को पीएम क‍िसान योजना (PM Kisan Yojana) के चार साल पूरे हो रहे हैं. इस मौके पर प्रधानमंत्री पीएम क‍िसान के लाभार्थी क‍िसानों से संवाद भी करेंगे. इस दौरान क‍िसानों का फीडबैक भी ल‍िया जाएगा. यह सब तैयारी आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर भापजा की तरफ से की जा रही है. किसान मोर्चा किसानों तक अपनी बात पहुंचाने के ल‍िए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी आयोजन करेगा. आपको बता दें पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि को 2019 में शुरू क‍िया गया था. इस योजना के तहत क‍िसानों को हर साल 6000 रुपये तीन क‍िस्‍तों में द‍िये जाते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments