Sunday, January 29, 2023
Homeदेश एक दिसंबर 2022 को जी20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण करेगा भारत 

 एक दिसंबर 2022 को जी20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण करेगा भारत 

नई दिल्ली । भारत आधिकारिक तौर पर एक दिसंबर 2022 को जी20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। भारत एक वर्ष के लिए जी20 का अध्यक्ष होगा और इस दौरान देश में 55 अलग-अलग जगहों पर संगठन की 200 से ज्यादा बैठकें होंगी। कश्मीर में भी जी-20 की बैठक आयोजित होगी। 
यह पहली बार है कि जी-20 का कोई मेजबान देश 50 से अधिक शहरों में बैठक करेगा। इसके पहले चीन ने 14 और इंडोनेशिया ने 20 से अधिक शहरो में जी-20 बैठक का आयोजन किया था। इतना ही नहीं यह पिछले 75 साल में भारत का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय आयोजन भी होगा। एक दिसंबर से भारत की जी20 अध्यक्षता की शुरुआत होगी। 
मोदी सरकार ने जी20 समूह की भारत की मेजबानी में अगले एक वर्ष में होने वाली बैठकों की भारत की योजना एवं उसकी तैयारियों को लेकर नेताओं को जानकारी देने पांच दिसंबर को सर्वदलीय बैठक भी बुलाई है। संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने 40 दलों के अध्यक्षों को आमंत्रित किया है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहने वाले हैं। सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति भवन में होने वाली बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर के हिस्सा लेने की संभावना है। 
जी-20 में अर्जेंटीना ऑस्ट्रेलियाब्राजील कनाडा चीन फ्रांस जर्मनी भारत इंडोनेशिया इटली जापान दक्षिण कोरिया मैक्सिको रूस सऊदी अरब दक्षिण अफ्रीका तुर्कि ब्रिटेन अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं। इस महीने इंडोनेशिया की अध्यक्षता में बाली में जी20 समूह की शिखर बैठक हुई थी जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिस्सा लिया था। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group