Monday, February 26, 2024
HomeदेशRam Mandir News: राम मंदिर की स्टाइल में बनाया गया अयोध्या का...

Ram Mandir News: राम मंदिर की स्टाइल में बनाया गया अयोध्या का एयरपोर्ट

Ram Mandir News: 6500 वर्गमीटर में बनी टर्मिनल इमारत, 9 चेक इन काउंटर, पीक आवर्स में 600 से अधिक यात्रियों के रुकने की क्षमता के साथ अयोध्या एयरपोर्ट पर 2200 मीटर लंबा रनवे बनाया गया है। नवनिर्मित यह एयरपोर्ट 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो अयोध्या को समर्पित करने जा रहे हैैं। दिल्ली से अयोध्या की फ्लाइट पहली फ्लाइट होगी जो अयोध्या एयरपोर्ट पर लैैंड करेंगी।

एयरपोर्ट देश के सभी दूसरे हवाईअड्डों से कई मायनों खास होगा। अयोध्या एयर पोर्ट ऐसा एयर पोर्ट होगा जिसे अयोध्या के ही राम मंदिर की स्टाइल में बनाया गया है। एयरपोर्ट की दीवारों पर भगवान राम के जीवन को दर्शाती चित्रकारी दिखाई देगी जिसके लिये पेंटिंग एक्सपर्ट की सेवाएं ली गई हैैं।

एयरपोर्ट पर होगी अध्यात्मिक अनुभूति

अयोध्या एयरपोर्ट से फ्लाइट लेने वाले और लैंड करने वालों यहां पहुंचते ही आध्यात्मिक अनुभूति होगी। एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं की बात करें, तो यहां की टर्मिनल बिल्डिंग 6500 वर्ग मीटर में बनाई गई है। पीक आवर्स में 600 यात्री और हर साल 10 लाख यात्रियों को सेवा देने में सक्षम होगी। नौ चेक-इन काउंटर, तीन कन्वेयर बेल्ट जिनमें एक-एक डिपार्चर और दो अराइवल पैसेंजर के लिए बनाई गई हैं।

2200 मीटर लंबा रनवे

यात्रियों के लगेज की जांच करने के लिए फिलहाल पांच एक्स-रे मशीनें लगाई गई हैं। एयरपोर्ट को पूरी तरह से दिव्यांग लोगों के अनुकूल बनाया गया है। 2200 मीटर लंबा रनवे बनाया गया है। इस पर ए-321 और बी-737 जैसे एयरक्राफ्ट भी टेक ऑफ और लैंड कर सकेंगे। इस एयरपोर्ट के बनने से राम मंदिर के साथ ही राम की पैड़ी, हनुमानगढ़ी, नागेश्वरनाथ मंदिर और बिड़ला मंदिर जैसे अन्य स्थानों पर भी जाने में लोगों को डायरेक्ट कनेक्टिविटी मिलेगी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments