Saturday, May 18, 2024
Homeखेलपेनल्टी शूटआउट से निकला नतीजा  36 साल बाद जीता अर्जेंटीना

पेनल्टी शूटआउट से निकला नतीजा  36 साल बाद जीता अर्जेंटीना

लुसैल। लियोनल मेसी का वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना पूरा हो गया। अर्जेंटीना ने रविवार को खेले गए फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में फ्रांस को पेनल्टी शूट आउट में 4-2 से हरा दिया। तय 90 मिनट तक दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर रही थी। एक्स्ट्रा टाइम के बाद मुकाबला 3-3 की बराबरी पर रहा था। इसके बाद पेनल्टी शूटआउट से फैसला हुआ। मोंटील ने अर्जेंटीना की चौथी पेनल्टी पर गोल किया और अपनी टीम को वर्ल्ड चैंपियन बना दिया। 
पहले एक्स्ट्रा टाइम में कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई। दूसरे एक्स्ट्रा टाइम में मेसी के गोल ने अर्जेंटीना को बढ़त दिला दी। उन्होंने 108वें मिनट में मुकाबले का अपना दूसरा और अर्जेंटीना का तीसरा गोल किया। लेकिन एक बार फिर किलियम एम्बाप्पे ने कमाल किया। 118वें मिनट में फ्रांस को पेनल्टी मिली और एम्बाप्पे ने इसपर गोल दाग दिया। एक्स्ट्रा टाइम के बाद स्कोर 3-3 रहा। 
निर्धारित समय तक फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल 2-2 से बराबर रहा। इसके बाद मुकाबला एक्स्ट्रा टाइम में चला गया। 15-15 मिनट को दो हाफ हुए।  इसके बाद भी मुकाबला बराबर रहा। अर्जेंटीना के लिए पहले हाफ में लियोनेल मेसी और एंजेल डि मारिया ने गोल किये। दूसरे हाफ में 97 सेकेंड के अंदर दो गोलकर किलियन एम्बाप्पे ने मुकाबले को रोचक बना दिया।
फ्रांस ने फाइनल मुकाबले में दमदार वापसी की। 79 मिनट तक मुकाबले में 2-0 से पीछे रहने के बाद फ्रांस ने 97 सेकेंड के अंदर दो गोल दागकर अपनी टीम की वापसी करवा दी थी। उन्होंने पहले गोल पेनल्टी पर किया। इसके बाद 81वें मिनट में एक और गोल कर उन्होंने मुकाबले को 2-2 की बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया था। आखिर में मोंटील ने अर्जेंटीना की चौथी पेनल्टी पर गोल किया और अपनी टीम को वर्ल्ड चैंपियन बना दिया। 
 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments