Saturday, May 18, 2024
HomeखेलAsia Cup 2023: भारत और पाकिस्तान के बीच नहीं होगा महामुकाबला, यह...

Asia Cup 2023: भारत और पाकिस्तान के बीच नहीं होगा महामुकाबला, यह है वजह

Asia Cup 2023 Final: भारत-पाक फाइनल को लेकर उम्मीद लगाए बैठे फैंस के हाथ निराशा लगी. अब एशिया कप 2023 का फाइनल मैच 17 सितंबर, रविवार को भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा. एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत-पाकिस्तान नहीं, बल्कि भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा. पाकिस्तान को हराकर श्रीलंका दूसरी फाइनलिस्ट बनी. श्रीलंका ने बीते गुरुवार (14 सितंबर) सुपर-4 के आखिरी मुकाबले में पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 2 विकेट से हराकर खिताबी मुकाबले के लिए जगह पक्की की. फैंस उम्मीद कर रहे थे कि फाइनल के ज़रिए दोनों के बीच तीसरा महामुकाबला देखने को मिलेगा, लेकिन श्रीलंका ने ऐसा होने नहीं दिया. भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप स्टेज में खेला गया मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था. इसके बाद दोनों के बीच सुपर-4 में हुई भिड़ंत में भारत ने 228 रनों की शानदार जीत अपने नाम की थी.

पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में हराकर फाइनल में पहुंची श्रीलंका

गुरुवार को सुपर-4 में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेला गया मुकाबला करो या मरो का था. मैच में पहले बारिश ने खलल पैदा की और बारिश के कारण मुकाबला 42-42 ओवर का खेला गया. देर में शुरू हुए मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया और 42 ओवर में 7 विकेट पर 252 रन बोर्ड पर लगाए. टीम के लिए मोहम्मद रिज़वान ने 73 गेंदों में 86* रनों की अहम पारी खेली. इसके अलावा ओपनर अब्दुल्ला शफीक ने 52 रन बनाए.

8 विकेट गंवाकर श्रीलंका ने हासिल किया लक्ष्य

रनों का पीछा करने उतरी श्रीलंका ने 8 विकेट गंवाकर आखिरी गेंद पर लक्ष्य हासिल किया. मुकाबले की शुरुआत में ऐसा लग रहा था कि श्रीलंका आसानी से जीत दर्ज कर लेगी, लेकिन धीरे-धीरे पाकिस्तान ने वापसी की और मैच रोमांचक मोड़ पर आ गया. अच्छी बैटिंग कर रही श्रीलंका ने 30वें ओवर की चौथी गेंद पर 210 रनों के स्कोर पर कुसल मेंडिस का विकेट गंवाया. मेंडिस 91 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

इसके बाद श्रीलंका के विकेट गिरने का सिलसिला रुका ही नहीं और निरंतर विकेट जाते रहे और एक वक़्त ऐसा आ गया कि लगा अब श्रीलंका ने मैच गंवा दिया. डिफेंडिंग चैंपियन को आखिरी ओवर में 8 रनों की दरकार थी और पाकिस्तान की तरफ से ओवर लेकर वनडे डेब्यू करने वाले ज़मान खान ने 4 गेंदों में सिर्फ 2 रन दिए. अब श्रीलंका को 2 गेंदों में 6 रन चाहिए थे, इसी बीच ओवर की पांचवीं गेंद पर बल्ले का बहारी किनारा लेती हुई तेज़ी थर्डमैन की ओर जाती है और टीम के खाते में चौका जुड़ जाता है. इसके बाद मैच फिर श्रीलंका के हाथ में आ जाता है और आखिरी गेंद पर बैटिंग कर रहे असालंका आसानी से 2 रन ले लेते और टीम को फाइनल में पहुंचा देते.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments