Saturday, June 22, 2024
Homeराज्‍यछत्‍तीसगढछत्तीसगढ़ में कैशलेस होंगी मदिरा दुकानें, QR scan के साथ डेबिट व...

छत्तीसगढ़ में कैशलेस होंगी मदिरा दुकानें, QR scan के साथ डेबिट व क्रेडिट कार्ड से कर सकेंगे भुगतान

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार राज्य की शराब दुकानों में अब कैशलेस भुगतान की सुविधा आरंभ करने जा रही है। जिसके तहत सभी शराब दुकानों में QR scan कोड के जरिये भुगतान करने की सुविधा दी जाएगी।

बता दें कि लंबे समय से यह शिकायत मिल रही थी कि राज्य की अनेक शराब दुकानों में शराब की बिक्री शासन द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक राशि लेकर की जा रही है। इससे शराब उपभोक्ताओं में काफ ी असंतोष भी रहा है। वर्तमान में शराब का विक्रय प्रत्येक बोतल पर अंकित क्यू.आर. कोड को स्कैन करके और नगद भुगतान प्राप्त करके किया जाता है, लेकिन कई कारणों से यह प्रणाली दोषपूर्ण साबित अब ऑनलाइन भुगतान तथा यूपीआई के माध्यम से भुगतान द्वारा कैशलेस भुगतान की सुविधा आरंभ हो जाने से शराब दुकानों में निर्धारित राशि से अधिक राशि नहीं ली जा सकेगी। शराब का विक्रय अधिक व्यवस्थित तरीके से होगा, इससे शराब काउंटरों पर लगने वाली भीड़ में कमी आएगी, चिल्हर की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी और लोगों के समय की भी बचत होगी।

शुरुआती चरणों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में यह सुविधा विदेशी मदिरा की प्रीमियम दुकानों में प्रारंभ की जा रही है। इसमें सफलता मिलने पर इसे अन्य दुकानों में भी इसे प्रारंभ किया जाएगा। छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा इस व्यवस्था को लागू करने की पहल की गई है। बैंकों से दुकानवार क्यू आर कोड प्राप्त किया जा रहा है, जिसे प्रत्येक मदिरा दुकान के बाहर चस्पा किया जावेगा। क्यू आर कोड को स्कैन करने के पश्चात् निर्धारित फुटकर विक्रय दर पर मदिरा का क्रय किया जा सकेगा। इसी क्रम में सर्वप्रथम प्रीमियम विदेशी मदिरा दुकानों में पीओएस मशीन से क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से मदिरा के कीमत के भुगतान की प्रक्रिया अपनायी जायेगी, जिसकी सफलता के पश्चात अन्य मदिरा दुकानों में भी डिजिटल ट्रांजेक्शन की व्यवस्था की जायेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments