Saturday, May 18, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशभोपाल के पीपुल्स ग्रुप पर ईडी की बड़ी कार्रवाई, 230.4 करोड़ रुपए...

भोपाल के पीपुल्स ग्रुप पर ईडी की बड़ी कार्रवाई, 230.4 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच

Bhopal News: देश भर में चल रही ईडी की कार्रवाई की जद में अब भोपाल का पीपुल्स ग्रुप भी आ गया है। मध्यप्रदेश के भोपाल में पीपुल्स ग्रुप पर ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए, 230.4 करोड़ की संपत्ति अटैच की है। कुर्क की गई संपत्तियों में पीपुल्स कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेस एंड रिसर्च सेंटर, पीपुल्स यूनिवर्सिटी, पीपुल्स इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की जमीन, बिल्डिंग और पेपर मिल, ट्रेनिंग सेंटर और तमाम मशीनरी को कुर्क किया है। इसके अलावा ग्रुप के होटल राजा भोज को भी अटैच किया है। ईडी ने कार्रवाई करते हुए अनंतिम रूप से संपत्ति जब्त की है।

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सुरेश नारायण विजयवर्गीय (एसएन विजयवर्गीय), राम विलास विजयवर्गीय (दिवंगत), पीपुल्स इंटरनेशनल एंड सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, पीजीएच इंटरनेशनल के खिलाफ दायर 3 अभियोजन शिकायतों के आधार पर जांच शुरू की थी। ग्वालियर स्थित रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज ने शिकायत दाखिल की थी। जांच से पता चला कि एसएन विजयवर्गीय ने एफडीआई के रूप में प्राप्त धन का उपयोग करके, संदिग्ध तरीकों और साधनों का उपयोग करके खुद को और अपने नियंत्रण वाली संस्थाओं को समृद्ध किया। जिससे 3 कंपनियों (पीपुल्स इंटरनेशनल एंड सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, पीजीएच इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड और पीपुल्स जनरल हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड) के शेयरधारकों के हितों को नुकसान पहुंचा।

पीपुल्स समूह पर ED ने छापेमार कार्रवाई

देश भर में चल रही ईडी की कार्रवाई की जद में अब भोपाल का पीपुल्स ग्रुप भी आ गया है। ईडी ने इस ग्रुप की , 230.4 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच कर दी है। इस ग्रुप के भोपाल में मेडकल कॉलेज, अस्पताल और मीडिया संस्थान, मॉल सहित कई संस्थान हैं। जो संपत्ति अटैच की गयी उसमें ये सब शामिल हैं।

पिछले महीने पीपुल्स समूह पर ED ने छापेमार कार्रवाई की थी। एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट ने 8 लाख नगद सहित तमाम दस्तावेज जब्त किए थे। पीपुल्स ग्रुप पर ED ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत केस दर्ज किया है। ED ने पीपुल्स ग्रुप की जो संपत्ति अटैच की है उसमें तमाम जमीनें, भवन, स्कूल, कॉलेज, पेपर मिल, ट्रेनिंग सेंटर और तमाम मशीनरी शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments