Thursday, February 29, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशपटाखा फैक्ट्री में बड़ा हादसा, सात लोगों की मौत, 50 से ज्यादा...

पटाखा फैक्ट्री में बड़ा हादसा, सात लोगों की मौत, 50 से ज्यादा घरों में लगी आग, 20 किलोमीटर तक लोगों के घर हिले

मध्य प्रदेश के हरदा जिले से एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में अचानक विस्फोट की खबर सामने आ रही है।पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट होने से 50 से ज्यादा घरों में भीषण आग लग गई है। फैक्ट्री में पटाखों के लिए रखे बारूद में जैसे ही आग लगी वैसे ही तेज धमाकों से करीब 20 किलोमीटर तक लोगों के घर हिल गए।तेज धमाकों की वजह से क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल हो गया और लोग इधर-उधर भागते नजर आए। फैक्ट्री से उठतीं आग की लपटें और धुएं का गुबार दूर से देखा जा सकता है। सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को मौके पर रवाना कर दिया गया है। आग लगने का कारण की जानकारी का अभी पता नहीं चल पाया है।

राहत कार्यों के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को दिए निर्देश

इंदौर और भोपाल से फायर ब्रिगेड की दमकलों को भेजा जा रहा है। राहत कार्यों के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

तेज धमाके के बाद भागते नजर आए लोग

इस घटना के बाद पटाखा फैक्ट्री पूरी तरह नष्ट हो गई और आसपास के घरों में आज की तेज तपन महसूस की गई। आसपास के लोग आग लगने के बाद भागते नजर आए। स्थानीय लोगों की माने तो विस्फोट के समय पटाखा फैक्ट्री में करीब 500 लोग मौजूद थे।
फैक्ट्री में मौजूद कई लोग हताहत बताए जा रहे हैं। घायलों और मृतकों को एंबुलेंस सहित पुलिस और जिला प्रशासन के विभिन्न वाहनों की मदद से उपचार के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है। पटाखा फैक्ट्री के करीब 1 किलोमीटर के दायरे में लोगों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया गया है।

सीएम ने बुलाई आपात बैठक

हरदा की घटना के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने आपात बैठक बुलाई है, उन्होंने मंत्री राव उदय प्रताप सिंह को तत्काल हरदा रवाना होने के निर्देश दिए हैं, इसके अलावा कई वरिष्ठ अधिकारियों को भी हरदा रवाना किया गया है, जबकि राजधानी भोपाल और इंदौर में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं, क्योंकि घटना को देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस मामले में बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए हैं. वहीं आसपास के जिलों को भी राहत और बचाव कार्य में जुटने के निर्देश जारी किए गए हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments