Monday, February 26, 2024
Homeट्रेंडिंगगूगल ने लॉन्च किया 'सर्किल टू सर्च' फीचर, बदल जाएगा सर्च करने...

गूगल ने लॉन्च किया ‘सर्किल टू सर्च’ फीचर, बदल जाएगा सर्च करने का अंदाज

Google ने अपने सर्च इंजन के लिए दो बड़े फीचर पेश किए हैं। इनमें से एक ‘सर्किल टू सर्च’ और दूसरा मल्टीसर्च एक्सेपरियंस है। इन दोनों फीचर्स के आने के बाद गूगल सर्च का अंदाज पूरी तरह से बदल जाएगा। सबसे खास बात यह है कि किसी भी चीज को सर्च करने के लिए आपको एप स्विच यानी एक एप से दूसरे एप में जाने की जरूरत नहीं होगी।

सर्किल टू सर्च फीचर?

गूगल का सर्किल टू सर्च फीचर काफी हद तक गूगल लेंस की तरह काम करता है। सर्किल टू सर्च किसी फोटो में मौजूद किसी खास चीज के बारे में भी सर्च कर सकता है लेकिन गूगल लें सभी चीजों के बारे में अलग-अलग जानकारी देता है। सर्किल टू सर्च को यूज करने के लिए आपको किसी फोटो में मौजूद उस सब्सजेक्ट पर एक घेरा (सर्किल) बनाना होगा जिसके बारे में आप सर्च करना चाहते हैं। उसके बाद गूगल उस सब्सजेक्ट से जुड़े रिजल्ट आपको दिखा देगा। सर्किल बनाने के अलावा आप टैप करके भी किसी चीज के बारे में सर्च कर सकते हैं।

यह पूरा सर्च किसी एप को स्विच किए बिना होगा। उदाहरण के तौर पर यदि आपकी गैलरी में कोई फोटो है तो उसके बारे में सर्च करने के लिए आपको गूगल एप में जाने की जरूरत नहीं है। यह फीचर फोटो के अलावा वीडियो में भी काम करेगा। गूगल का Circle to Search फीचर 31 जनवरी 2024 से पिक्सल फोन और कुछ प्रीमियम एंड्रॉयड फोन पर उपलब्ध हो जाएगा। यह फीचर इंटरनेट पर मौजूद सभी भाषाओं को सपोर्ट करेगा। सर्च टू सर्किल फीचर को एंड्रॉयड फोन के होम बटन को थोड़ी देर दबाकर एक्टिव किया जा सकता है।

Multisearch + Gen AI फीचर्स

मल्टीसर्च फीचर को यूजर्स के सर्च एक्सपेरियंस को पहले के मुकाबले फास्ट और बेहतर बनाने के लिए पेश किया गया है। यह फीचर टेक्स्ट, फोटो और स्क्रीनशॉट तीनों को सपोर्ट करेगा। इसकी मदद से आप एआई जेनरेटेड रिजल्ट हासिल कर सकते हैं। इस फीचर को अगले सप्ताह तक रिलीज किया जाएगा। इसे गूगल लेंस या गूगल एप के जरिए एक्टिवेट किया जा सकेगा। इसके साथ सर्च जेनरेटिव एक्सपेरियंस (SGE) का सपोर्ट है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments