Saturday, June 22, 2024
Homeट्रेंडिंगKissan : सिर्फ 2 महीने में कर लेगें लाखों की कमाई...इस खेती को...

Kissan : सिर्फ 2 महीने में कर लेगें लाखों की कमाई…इस खेती को करने से किसान हो जाएंगे मालामाल

किसान Kissan अगर अपने खेत में हर बार बदल बदल कर खेती करे तो बपंर फायदा ले सकताहै. इसी तरह से अब जब तक अपने खेत में धान की खेती नहीं करता है, इतने समय तक सब्जियों की से बंपर फायदा ले सकता है.

कुलदीप सिंह ने बताया कि वह तोरई की नर्सरी तैयार कर उसको खेत में रोपाई करते हैं. नर्सरी तैयार करने के लिए वह सबसे पहले फरवरी के महीने में कोकोपिट, वर्मी क्लाइट या वर्मी कंपोस्ट को मिलाकर छोटे-छोटे पॉलिथीन के बैग में भरते हैं. उसके बाद सर्वाेत्तम क्वालिटी का बीज लाते हैं. वह 5 हजार रुपए प्रति किलो बीज खरीद कर नर्सरी तैयार करते हैं. नर्सरी तैयार कर खेत में लगाने से पौधे जल्दी तैयार हो जाते हैं. उनको फसल भी जल्द मिलने लगती है. कुलदीप तोरई की फसल को तैयार करने के लिए बेहद कम कीटनाशक का इस्तेमाल करते हैं. इसकी वजह से उनकी तोरई स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है.

10 हजार से होगा एक लाख का मुनाफा

कुलदीप सिंह ने बताया कि वह चार बीघा खेत में तोरई की खेती कर रहे हैं. तोरई की फसल को तैयार करने में 10 से 12 हजार रुपए की लागत आती है. हालांकि तोरई की फसल तैयार करने में मेहनत भी ज्यादा करनी पड़ती है. कुलदीप ने बताया कि वह अभी तक तोरई की फसल से करीब 50 से 60 हजार रुपए का मुनाफा ले चुके हैं. उनको इस फसल से करीब 1 लाख रुपए की आमदनी होगी.

250 किलो की रोजाना होती है हार्वेस्टिंग

कुलदीप ने बताया कि उनके खेत से रोजाना 200 किलो से लेकर 250 किलो तक तोरई की हार्वेस्टिंग हो रही है. उनके खेत से तैयार हुई तोरई को खरीदने के लिए व्यापारी उनके खेत में ही पहुंच जाते हैं. कभी-कभी पास की मंडी में ले जाकर भी तोरई की उपज को बेचते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments