Monday, April 22, 2024
Homeट्रेंडिंगPlug and Play Scheme:सरकार दे रही उद्यमियों को बड़ा मौका, 4 रुपये...

Plug and Play Scheme:सरकार दे रही उद्यमियों को बड़ा मौका, 4 रुपये प्रति स्‍क्‍वायर फीट के साथ मिल रही यह सुविधा

Plug and Play Scheme : इंडस्ट्री या कोई भी औद्योगिक इकाई लगाने के लिए जमीन की जरूरत होती है और फिर उस पर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बनाई जाती है। कई राज्यों में सरकारें लघु और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए तरह-तरह की स्कीम चला रही है। इसी कड़ी में हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें 4 रुपये प्रति स्क्वेयर फीट की दर से मासिक किराये पर उद्योग स्थापित करने के लिए पक्का निर्माण मुहैया करा रहा है।

बिहार में राज्य सरकार उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये ‘प्लग एंड प्ले’ योजना चला रही है। इसके तहत प्री-फेब्रीकेटेड शेड का निर्माण किया गया है, जहाँ उद्यमी सिर्फ उपकरण लगाकर फैक्ट्री या अन्य औद्योगिक इकाई शुरू कर सकेंगे।

क्या है प्लग एंड प्ले इंडस्ट्रियल शेड्स

जून 2022 में बिहार सरकार ने राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये ‘प्लग एंड प्ले’ की पहल की इसके तहत 5 ज़िलों में ‘प्लग एंड प्ले’ प्री-फेब्रीकेटेड शेड का निर्माण का लक्ष्य रखा गया था। इन शेड्स में ज़मीन से लेकर बिजली-पानी तक की व्यवस्था राज्य सरकार करके दे रही है। इससे राज्य में औद्योगिक विकास की रफ्तार को बढ़ाया जा सकेगा। बिहार इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी बिहार के 9 जिलों में सभी बुनियादी सुविधाओं के साथ प्लग एंड प्ले औद्योगिक शेड प्रदान कर रहा है।

बिहार है तैयार

बिहार में प्लग एंड प्ले इंडस्ट्रियल शेड्स तैयार हो गए हैं। हाल ही में बिहार सरकार ने इस संबंध में एक विज्ञापन जारी किया है, जिसमें यह जानकारी दी गई है कि 24 लाख स्क्वेयर फीट इंडस्ट्रियल शेड्स बनकर तैयार है। युवा उद्यमियों के लिए सबसे बड़ी राहत की बात है इस शेड्स का कम किराया। इस पक्के निर्माण पर औद्योगिक इकाई शुरू करने के लिए मासिक किराया 4 रुपये प्रति स्क्वेयर फीट होगा।ये इंडस्ट्रियल शेड्स फिलहाल बिहार के बेगूसराय, भागलपुर, पूर्णिया, सहरसा, दरभंगा, गया, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, मोतीपुर, पटना और बेतिया जिले में उपलब्ध हैं। इंडस्ट्रियल शेड में उद्योग शुरू करने के लिए स्थान 15 साल की शुरुआती लीज पर मिलेगा, जहां मशीन सेटअप लगाकर आप अपनी औद्योगिक यूनिट शुरू कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

अगर आप बिहार सरकार की इस पहल का फायदा उठाकर अपना उद्योग शुरू करना चाहते हैं तो sipb.care@bihar.gov.in prsecy।ind-bih@nic.in पर ईमेल के जरिए संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, आप +917320923208 पर भी फोन लगाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments