Wednesday, May 22, 2024
Homeट्रेंडिंगटीएमसी ने जारी किया घोषणा-पत्र, बंगाल में एनआरसी लागू न होने देने...

टीएमसी ने जारी किया घोषणा-पत्र, बंगाल में एनआरसी लागू न होने देने का किया एलान

कोलकाता। लोकसभा चुनाव के लिए बंगाल की सत्ताधारी पार्टी टीएमसी ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। पार्टी के नेता डेरेक ओ ब्रायन समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने घोषणापत्र जारी किया। पार्टी के घोषणापत्र में बंगाल में एनआरसी लागू न होने देने का एलान किया गया है। पार्टी ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा किया, जिसमें लिखा गया है कि ‘हमे लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना घोषणापत्र जारी करते हुए खुशी हो रही है। दीदी की शपथ के साथ हम हर भारतीय को रोजगार की गारंटी, सभी को घर, मुफ्त एलपीजी सिलेंडर, किसानों को एमएसपी, एससी-एसटी और ओबीसी छात्रों को छात्रवृत्ति देने की कसम खाते हैं। हम साथ में भाजपा के जमींदारों को उखाड़ फेकेंगे और सभी के सम्मानित जिंदगी सुनिश्चित करेंगे।’

टीएमसी के घोषणापत्र के बड़े एलान
० टीएमसी ने अपने घोषणापत्र में सीएए कानून को निरस्त करने और एनआरसी को लागू न होने देने का वादा किया है। साथ ही पूरे देश में कहीं भी समान नागरिक संहिता को भी लागू नहीं करने का भी वादा किया गया है।

० टीएमसी के घोषणापत्र में सभी नौकरी कार्ड धारकों को 100 दिन की रोजगार गारंटी देने की बात कही गई है और कामगारों को एक दिन की न्यूनतम मजदूरी 400 रुपये प्रतिदिन देने की बात कही गई है।

० सभी बीपीएल परिवारों को हर साल 10 एलपीजी सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे।

० सभी राशन कार्ड धारकों को हर महीने पांच किलो राशन मुफ्त दिया जाएगा। साथ ही राशन की लोगों को घर पर डिलीवरी की जाएगी और इसका कोई भी चार्ज नहीं देना होगा।

० एससी,एसटी और ओबीसी छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए मिलने वाली छात्रवृत्ति की रकम बढ़ाई जाएगी।

० 60 साल से ऊपर की उम्र के बुजुर्गों को हर महीने 1000 रुपये की पेंशन दी जाएगी।

० टीएमसी के घोषणापत्र में स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के आधार पर किसानों को एमएसपी दी जाएगी। एमएसपी फसल की औसत लागत से पचास फीसदी अधिक दी जाएगी।

० पेट्रोल, डीजल और एलपीजी सिलेंडर की कीमतों को कम किया जाएगा और कीमतों में उतार-चढ़ाव से बचने के लिए एक कीमत स्थिर करने वाला फंड स्थापित किया जाएगा।

० उच्च शिक्षा के लिए छात्रों को 10 लाख रुपये तक की क्रेडिट कार्ड लिमिट दी जाएगी। साथ ही 25 साल तक सभी स्नातकों और डिप्लोमाधारकों को हर महीने अप्रेंटिस दी जाएगी।

ममता बनर्जी ने एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि ‘भाजपा ने पूरे देश को डिटेंशन कैंप बना दिया है, मैंने कभी भी अपने जीवन में इतना खतरनाक चुनाव नहीं देखा है। विपक्षी गठबंधन के सत्ता में आने पर सीएए और एनआरसी को निरस्त किया जाएगा।’ ममता बनर्जी ने कहा कि ‘अगर पीएम मोदी की तीसरी बार सत्ता में वापसी हुई तो देश में लोकतंत्र नहीं बचेगा।’

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments