Wednesday, April 17, 2024
Homeदुनियारूस ने यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की को खत्म करने का किया ऐलान

रूस ने यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की को खत्म करने का किया ऐलान

मॉस्को । रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के क्रेमलिन आवास पर यूक्रेनी ड्रोन के दो हमलों की कथित कोशिशों के बाद रूस बौखला गया है। रूस के बड़े नेता और रूसी सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष दिमित्री मेदवेदेव ने अपने टेलीग्राम चैनल पर यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के खात्मे की अपील की है। मीडिया के अनुसार दिमित्री मेदवेदेव ने अपने टेलीग्राम चैनल पर कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के क्रेमलिन स्थित आवास पर यूक्रेन द्वारा ड्रोन हमले के बाद मास्को के पास यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की और उसके गुट के खात्मे के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। मेदवेदेव ने अपने टेलीग्राम चैनल पर कहा कि आज के आतंकवादी हमले के बाद ज़ेलेंस्की और उसके गुट के खात्मे के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। मेदवेदेव के अनुसार ज़ेलेंस्की को बिना शर्त आत्मसमर्पण के एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने की अब कोई जरूरत नहीं है।
विगत बुधवार को रूसी अधिकारियों ने आरोप लगाया था कि यूक्रेन ने बीती रात राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या के नाकाम प्रयास में क्रेमलिन पर दो ड्रोन से हमला किया। रूस ने इसे आतंकवादी कृत्य करार देते हुए इसका बदला लेने का वादा किया है। 
वहीं यूक्रेनी राष्ट्रपति ने इससे इनकार करते हुए कहा कि हम पुतिन या मॉस्को पर हमला नहीं करते। 
क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने सरकारी मीडिया को बताया कि पुतिन उस समय क्रेमलिन में नहीं थे और नोवो-ओगारियोवो निवास से काम कर रहे थे। क्रेमलिन पर किए गए कथित हमले का कोई स्वतंत्र सत्यापन नहीं हो पाया है। इसके बारे में रूस के अधिकारियों ने कहा कि यह रातोंरात हुआ, लेकिन इसका समर्थन करने के लिए कोई सबूत पेश नहीं किया। सवाल यह भी उठे कि क्रेमलिन को इस घटना की सूचना देने में घंटों क्यों लग गए और इसके वीडियो भी इतनी देर में क्यों सामने आए।
एक स्थानीय चैनल पर जारी एक वीडियो में क्रेमलिन के ऊपर धुएं जैसा उठता दिखाई दिया है। यह वीडियो संभवत: क्रेमलिन के सामने नदी पार से बनाया गया है। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार पास के एक अपार्टमेंट बिल्डिंग के निवासियों ने स्थानीय समयानुसार देर रात लगभग ढाई बजे धमाकों की आवाज सुनने और धुआं देखने की सूचना दी। पोस्ट किए गए वीडियो की स्वतंत्र रूप से पुष्टि करना संभव नहीं है।  
पांच नॉर्डिक देशों के नेताओं के साथ बातचीत के लिए हेलसिंकी की अघोषित यात्रा पर गए जेलेंस्की ने हमले में किसी भी भूमिका से इनकार किया। उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम पुतिन या मॉस्को पर हमला नहीं करते हैं। हम अपने क्षेत्र पर लड़ते हैं। हम अपने गांवों और शहरों की रक्षा कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments