Saturday, May 18, 2024
Homeबिज़नेसBank of Baroda ने शुरू की Video Re-KYC सुविधा, अब घर बैठे...

Bank of Baroda ने शुरू की Video Re-KYC सुविधा, अब घर बैठे करा सकते हैं KYC

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) बैंक ऑफ बड़ौदा ने ग्राहको की सुविधा के लिए ‘वीडियो री-केवाईसी’ (Video Re-KYC) लॉन्च किया है। यह केवाईसी करने का एक आधुनिक तरीका है। पहले ग्राहक को KYC करने के लिए बैंक जाना होता था। इसके अलावा नेट बैंकिंग के जरिये भी KYC किया जा सकता है।

वीडियो री-केवाईसी एक तरह के डिजिटल तरीका है। इसके जरिये बड़ी आसानी से विडियों कॉल के जरिये KYC की जा सकती है। इस सुविधा का लाभ वही ग्राहक उठा सकते हैं जिनकी आयु 18 साल से अधिक हो। इसके अलावा वह भारत के निवासी होने चाहिए। ग्राहक जब भी वीडियो री-केवाईसी करवाएं उस समय उनके पास आधार नंबर और मूल पैन कार्ड होना चाहिए।

कैसे होगा वीडियो री-केवाईसी

वीडियो री-केवाईसी के लिए ग्राहक को बैंक ऑफ बड़ौदा के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यह जाकर उन्हें कुछ बुनियादी जानकारी जमा करनी होगी। इसके बाद वह वीडियो री-केवाईसी के लिए आवेदन दे सकते हैं। जैसे ही ग्राहक का ऑनलाइन आवेदन जमा हो जाता है उसके बाद बैंक कार्यकारी के साथ वीडियो केवाईसी कॉल आयोजित की जाएगी। इस विडियो कॉल में ग्राहक का पैन कार्ड (), खाली सफेद कागज और नीला या काले पेन की जरूरत होगी।

किस दिन कर सकते हैं वीडियो री-केवाईसी

कोई भी बैंक ऑफ बड़ौदा का ग्राहक कार्य दिवसों पर सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक वीडियो री-केवाईसी करवा सकता है। जैसे ही वीडियो री-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी होती है उसके बाद ग्राहक की सारी जानकारी बैंक के रिकॉर्ड में अपडेट किया जाएगा। इसके बाद ग्राहक के पास पुष्टिकरण के लिए मैसेज भी आएगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने एक बयान में कहा कि जिन ग्राहकों का री-केवाईसी बकाया है, वे शाखा में आए बिना कुछ ही मिनटों में अपना वीडियो केवाईसी पूरा कर सकते हैं।

KYC क्यों जरूरी है

केंद्रीय बैंक ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वह ग्राहक का KYC जरूर करवाएं। बैंक को ग्राहकों को KYC अपडेट होने पर तुरंत अपने KYC दस्तावेजों को बैंक में अपडेट करना होगा। वीडियो री-केवाईसी सुविधा का रोल-आउट प्रक्रिया को बहुत आसान है। यह ग्राहक के अनुभव को बेहतर बनाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments