Saturday, June 22, 2024
Homeबिज़नेसबुढ़ापे की करनी है बेहतर प्लानिंग, इन स्कीम्स में करें निवेश! मिल...

बुढ़ापे की करनी है बेहतर प्लानिंग, इन स्कीम्स में करें निवेश! मिल रहा बंपर रिटर्न

Retirement Planning: अगर आपको अपने बुढ़ापे की चिंता सता रही है, तो अभी से आपको अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग कर लेनी चाहिए। दरअसल, रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति को आर्थिक स्तर पर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उम्र के इस पड़ाव पर आमदनी का कोई जरिया भी नहीं होता है। ऐसे में कई बार पैसों की कमी होने के कारण व्यक्ति के जीवन में कई परेशानियां खड़ी हो जाती हैं। ऐसे में आपको अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अभी से बचत करनी शुरू कर देनी चाहिए। वहीं अगर आप अपनी बचत के पैसों को किसी अच्छी जगह पर निवेश कर रहे हैं। ऐसे में आप रिटायरमेंट के समय एक बड़ा फंड इकट्ठा कर सकते हैं।

ऐसे में आपको रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी में आर्थिक रूप से किसी के ऊपर निर्भर होने की जरूरत नहीं होगी। इसी कड़ी में आज हम आपको उन शानदार स्कीम्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें निवेश करके आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। आइए जानते हैं…

LIC सरल पेंशन प्लान

यहLIC की एक नॉन लिंक्ड, एकल प्रीमियम, व्यक्तिगत तत्काल वार्षिक योजना है। इस स्कीम में आपको एकमुश्त निवेश करना होता है। उसके बाद आपको जीवन भर पेंशन का लाभ मिलता है। इस स्कीम में आपको पैसों का निवेश करने के बाद ही पेंशन का लाभ मिलने लगता है। एलआईसी सरल पेंशन प्लान में न्यूनतम 40 साल की उम्र का व्यक्ति ही निवेश कर सकता है। वहीं अधिकतम निवेश की उम्र 80 साल निश्चित की गई है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

इस स्कीम को खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू किया गया है। वर्तमान समय में इस स्कीम में निवेश करने पर आपको 7.4 प्रतिशत का इंटरेस्ट रेट मिल रहा है। आप बुढ़ापे के समय की जिंदगी को सुरक्षित करने के लिए इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन आते हैं। हालांकि, यहां से रिटर्न मिलने की संभावना अच्छी रहती है। आप एक अच्छी म्यूचुअल फंड स्कीम का चुनाव करके उसमें निवेश शुरू कर सकते हैं। इससे आप रिटायरमेंट के समय अच्छा खासा फंड जुटा सकेंगे। म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। इसमें निवेश करने से पहले विशेषज्ञों का सलाह जरूर लें।

राष्ट्रीय पेंशन योजना

वहीं अगर आप टैक्स फ्रेंडली स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो राष्ट्रीय पेंशन योजना आपके लिए बहुत कारगार साबित हो सकती है. ये स्कीम भी सुरक्षित है यानी यहां निवेश किया हुआ पैसा डूबेगा नहीं. रिटायरमेंट के समय चैन और आराम की जिंदगी बिताने के लिए आप इस योजना में निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में आपको एक तय पेंशन मिलेगी. 3 साल तक लगातार प्रीमियम भरने के बाद आप इसमें से पैसा निकाल सकते हैं. मैच्योरिटी से पहले कुल जमा राशि का सिर्फ 25 फीसदी अमाउंट ही निकाल सकते हैं.

अटल पेंशन योजना

इसके तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1000 से लेकर 5000 रुपए की पेंशन (Pension) मिलती है. इसमें 18 साल से 40 साल तक का व्यक्ति इसमें निवेश कर सकता है. इसमें आप 100 फीसदी निकासी कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत, सरकार सब्सक्राइबर्स के योगदान का 50 फीसदी या हर साल 1000 रुपए, जो भी कम हो, का योगदान करती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments