Thursday, October 5, 2023
Homeबिज़नेसNew Rules: 1 अगस्त से बदल गए ये जरूरी नियम, सीधा आपके...

New Rules: 1 अगस्त से बदल गए ये जरूरी नियम, सीधा आपके जेब पर पड़ेगा असर

New Rules : हर महीने की 1 तारीख को कई चीजें बदल जाती हैं. अगस्त का महीना शुरू होते ही कई नए नियम लागू हो गए हैं। इनका असर देश के आम आदमी से लेकर खास तक पर पड़ेगा. इन बदलावों में इनमें रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों से लेकर नए घर खरीदने तक के नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. इसके अलावा क्रेडिट कार्ड से लेकर ITR फाइल करने तक से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं.

ITR फाइल करने पर लगेगा जुर्माना

एसेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न यानी ITR दाखिल करने की लास्ट डेट आज यानी 31 जुलाई 2023 थी. हालांकि ये डेडलाइन उन टैक्सपेयर्स के लिए हैं, जिन्हें अपने खातों का ऑडिट नहीं कराना है. 1 अगस्त से ये मौका खत्म हो जाएगा और आपको आईटीआर दाखिल करने के लिए जुर्माना देना पड़ सकता है.

देरी से ITR फाइल करने पर 5 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले टैक्सपेयर्स को 1000 रुपये, जबकि 5 लाख रुपये से अधिक की वार्षिक आय पर 5,000 रुपये की लेट फीस वसूले जाने का प्रावधान किया गया है. वहीं अगर करदाता 31 दिसंबर 2023 के बाद ITR Filing करता है तो फिर उसे डबल यानी 10,000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है.

सस्ता हुआ LPG गैस सिलेंडर

ऑयल कंपनियों ने सिर्फ कर्मशियल रसोई गैस सिलेंडर के दाम घटाए हैं. घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं. पिछले महीने में कमर्शियल रसोई गैस की कीमतों में बदलाव हुआ था.

एक अगस्त को पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शिल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की है. इस कटौती के बाद देश की राजधानी दिल्ली में कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर के दाम 1680 रुपये हो गए हैं. इससे पहले चार जुलाई 2023 को कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में मामूली सात रुपये की बढ़ोतरी की गई थी.

डेवलपर्स को लगाना होगा QR कोड

महाराष्ट्र रियल स्टेट रेगुलेटर ने डेवलपर्स से एक अगस्त से सभी विज्ञापन और प्रमोशन पर QR कोड लगाने को कहा है. ताकि घर खरीदने वालों को उनके बारे में तुरंत जानकारी मिल सके. ऐसा नहीं करने पर डेवलपर्स को 50,000 रुपये का जुर्माना भरना होगा. जुर्माना लगाने के बाद भी अगर कोई डेवलपर्स QR कोड नहीं लगाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

Axis Bank क्रेडिट कार्ड यूजर्स को झटका

अगर आप एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड (Axis Bank Credit Card) यूजर हैं, तो फिर पहली अगस्त 2023 आपके लिए झटका देने वाली तारीख है. दरअसल, बैंक क्रेडिट कार्ड कैशबैक और इंसेंटिव प्वाइंट को कम करने जा रहा है. अब इसमें 1.5 फीसदी ही कैशबैक मिलेगा. बता दें ये बदलाव Axis Bank फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए करने जा रहा है, जो 12 अगस्त से प्रभावी होगा. एक्सिस बैंक और फ्लिपकार्ट से खरीदी करने वाले लोगों को इस तारीख से शॉपिंग पर कम कैशबैक मिलेगा.

बासमती चावल के लिए स्टैंडर्ड

FSSI ने भारत में पहली बार बासमती चावल के लिए मानक तय किए, जो एक अगस्त से प्रभावी होगा. FSSI को उम्मीद है कि तय स्टैंडर्ड ग्राहकों की हितों की रक्षा करेंगे और ये सुनिश्चित करेंगे कि बाजार में बेचे जाने वाले बासमती चावल की खास सुगंध हो. उनमें किसी भी किस्म की कृत्रिम सुगंध और रंग न हों. मानक भूरे बासमती चावल, मिल्ड बासमती चावल, उबले हुए भूरे बासमती चावल और मिल्ड उबले हुए बासमती चावल पर लागू होंगे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments