Thursday, June 20, 2024
Homeबिज़नेसPM Kisan Yojana: करोड़ों किसानों के खाते में आज आएंगे 14वीं किस्त...

PM Kisan Yojana: करोड़ों किसानों के खाते में आज आएंगे 14वीं किस्त के 2000 रुपये…

PM Kisan Yojana: अगर आप किसान हैं तो ये आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। किसान लंबे समय में 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में अब ये इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। किसानों के खाते में 2,000 रुपये ट्रांसफर होने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त के पैसों को भारत सरकार ने 27 फरवरी, 2023 को ट्रांसफर किया था। वहीं अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त को आज 28 जुलाई, 2023 को ट्रांसफर करने जा रही है। पीएम किसान पोर्टल पर 27 जुलाई, 2023 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पैसों को जारी करने को लेकर एलान कर दिया गया है। सरकारी वेबसाइट के अनुसार, किसानों के खाते आज 27 जुलाई को पीएम किसान निधि की 14वीं किस्त भेजी जाएगी।

अगर आपको 13वीं क‍िस्‍त का पैसा अभी तक नहीं म‍िला है और इस बार आपका वेर‍िफ‍िकेशन पूरा हो गया है तो इस बार आपको सरकार की तरफ 4000 रुपये म‍िलेंगे. आप भी पीएम क‍िसान की वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाकर बेन‍िफ‍िश‍ियरी ल‍िस्‍ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. यद‍ि ल‍िस्‍ट में आपका नाम है तो सरकार की तरफ से आपको 2000 रुपये का फायदा द‍िया जाएगा. यद‍ि आपका नाम ल‍िस्‍ट में नहीं है तो आपके खाते में क‍िस्‍त का पैसा नहीं आएगा.

फरवरी 2019 में शुरू हुई योजना

सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि यह वित्तीय सहायता किसानों को उनकी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने में सहायता करेगी और उनके समग्र कल्याण में योगदान देगी. पीएम क‍िसान सम्मान निधि (PM-Kisan) को 24 फरवरी, 2019 को शुरू क‍िया गया था. योजना के तहत, डायरेक्‍ट बेन‍िफ‍िट ट्रांसफर (DBT) के जर‍िये देशभर के किसान परिवारों के बैंक खातों में हर साल तीन किस्तों में 6,000 रुपये दिये जाते हैं.अब तक देशभर के 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.42 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का लाभ द‍िया जा चुका है.

योजना में ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन करना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आप इन दोनों जरूरी कार्यों को नहीं कराते हैं। ऐसे में आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

ऐसे करा सकते हैं अपनी खाते में E-KYC

जिन रजिस्टर्ड किसानों के पीएम किसान खाते की EKYC नहीं हुई है वे ये काम फटाफट कर लें। वहीं पीएम किसान पोर्टल के द्वारा घर बैठे ये काम कर सकते हैं। या फिर पास CSC सेंटर जाकर भी पीएम किसान EKYC करा सकते हैं। इसी प्रकार जिन किसानों ने भू-सत्यापन नहीं कराया है। इसके लिए नजदीकी कृषि कार्यालय में संपर्क करके इसे करा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments