Thursday, June 20, 2024
Homeलाइफस्टाइलHealth Tips: दाल-चावल खाने के हैं जबरदस्त फायदे..

Health Tips: दाल-चावल खाने के हैं जबरदस्त फायदे..

Health Tips: देशभर में ऐसा कोई होगा जिसने चावल-दाल न खाया हो. देश में रहने वाले ज्यादातर लोगों ने इसका स्वाद चखा ही होगा. भारत के कई राज्य ऐसे हैं जहां लोगों का मुख्य भोजन दाल-चावल है. यह हल्का खाना होने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके साथ ही यह सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाता है. चावल दाल में हेल्दी फैट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए,डी,ई बी1 के साथ कई अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अगर आप अरहर या तूर दाल का सेवन करते हैं तो इसमें विटामिन सी, डी और के खूब पाया जाता है. इसके साथ यह शरीर में उन एमिनो एसिड की मात्रा को उपलब्ध करता है जिनकी हमें सबसे ज्यादा जरूरत होती है.

चावल दाल खाने के फायदे

  • हेल्थ एक्सर्पट का मानना है कि रात में चावल दाल का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने के चांस कम हो जाते हैं. इसके साथ ये हल्का फूड आपके मूड को ठीक रखता है. आपको बता दें कि फिटनेस को पसंद करने वाले लोगों का ये पसंदीदा भोजन हैं.
  • अगर आप पेट से जुड़ी दिक्कतों का सामना कर रहें हैं तो रात के वक्त इसका सेवन करने से पाचन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है. कुछ हेवी खाने के बाद अगर आपके पेट में जलन होती है तो दाल-चावल आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हैं.
  • चावल-दाल वेट लॉस के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें प्रोटीन और फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसे खाने के बाद आपके मन में अनहेल्दी फूड्स की क्रेविंग कम हो जाती है. इसके साथ यह आपके मेटाबॉलिज्म रेट को ठीक करने में मदद करता है. जिससे कैलोरी बर्न करना आसान हो जाता है. ये आपको कब्ज, अपच और गैस से जुड़ी दिक्कतों से आराम देता है.
  • प्रोटीन और कैल्शियम होने की वजह से यह हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती देता है. इसके साथ कैल्शियम दांतों को भी मजबूत बनाता है. याद रहे आपको दाल-चावल खाने के दौरान दाल की मात्रा चावल से अधिक रखनी है
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments