Sunday, July 14, 2024
Homeबिज़नेसTraffic Challan: स्पीड लिमिट का पालन करने के लिए गूगल मैप्स ने...

Traffic Challan: स्पीड लिमिट का पालन करने के लिए गूगल मैप्स ने लॉन्च किया नया फीचर, जानें कैसे करता है काम

Traffic Challan: देश में हर साल लाखों लोगों का करोड़ों रुपये में चालान कटता है। ट्रैफिक मैनेजमेंट में आधुनिकीकरण और एडवांस उपकरणों का इस्तेमाल होने से अब नियम तोड़ने पर चालान से बचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। भारत में कई ऐसी सड़कें भी बन गई हैं जहां ट्रैफिक पुलिस नहीं बल्कि आधुनिक कैमरे नियम तोड़ने वालों पर नजर रखते हैं और चालान करने में ट्रैफिक पुलिस की मदद करते हैं। सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने और स्पीड लिमिट का पालन करने में ड्राइवरों की सहायता के लिए, गूगल मैप्स ने हाल ही में एक नया फीचर लॉन्च किया है, जो ग्लोबल लेवल पर सड़कों के लिए रियल टाइम लिमिट की जानकारी दिखाएगा है।  इस अपडेट का उद्देश्य ड्राइवरों को स्पीड और अन्य संबंधित जानकारी देना है, विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में जैसे मौसम के कारण कम विजिबिलिटी या विभिन्न क्षेत्रों में अज्ञात यातायात नियमों की जानकारी शामिल है। 

इतने सख्त नियमों के बावजूद भी कई लोग यातायात नियमों की अनदेखी करते हैं और सड़क पर दूसरों के लिए परेशानी का कारण बनते हैं। लेकिन गूगल मैप्स ने लॉन्च किया स्पीडोमीटर फीचर के अनुसार अगर आप सावधानी से गाड़ी चलाएंगे तो चालान से आप बचे रहेंगे। 

सड़कों के लिए वास्तविक समय गति सीमा की जानकारी प्रदान करेगा

राजमार्ग से स्थानीय सड़क पर जाने पर होने वाले स्पीड लिमिट को लोग जल्दी समझ नहीं पाते, जिसके कारण अनजाने में तेज गति से वाहन चलाने से चालान हो जाता है। खासकर रात के समय या खराब मौसम की स्थिति में सड़कों पर लगे साइन बोर्ड दिखाई नहीं देते, जिससे सड़क के सही स्पीड लिमिट की जानकारी नहीं मिल पाती है। इसलिए, ड्राइवरों की सहायता करने और ड्राइवरों को बेहतर सुरक्षा और नेविगेशन सहायता के लिए, गूगल मैप्स ने स्पीडोमीटर फीचर लॉन्च पेश किया है, जो दुनिया भर में सड़कों के लिए रियल टाइम स्पीड लिमिट की जानकारी देगा। यह सुविधा फिलहाल केवल एंड्रॉइड फोन पर ही उपलब्ध है।

कैसे एनेबल करें गूगल मैप में स्पीडोमीटर

  • सबसे पहले अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर, गूगल मैप एप ओपेन करें।
  • गूगल मैप ऐप के ऊपरी दाएं कोने में, आपको अपना प्रोफ़ाइल फोटो या नाम के पहले अक्षर पर टैप करें।
  • ड्रॉप-डाउन मेनू में, “सेटिंग्स” चुनें। इससे सेटिंग्स मेनू खुल जाएगा। वहां से आगे बढ़ने के लिए “नेविगेशन सेटिंग्स” चुनें।
  • एक बार जब आप नेविगेशन सेटिंग में पहुंच जाएं, तो “ड्राइविंग विकल्प” लेबल वाला सेक्शन देखें. यहां आपके ड्राइविंग एक्सपीरियंस से संबंधित विभिन्न सुविधाएं देखने को मिलेंगी।
  • “ड्राइविंग विकल्प” के अंतर्गत, आपको स्पीडोमीटर के लिए टॉगल स्विच मिलेगा। स्पीडोमीटर को इनेबल करने और अपनी ड्राइविंग स्पीड पर रियल टाइम जानकारी प्राप्त करने के लिए, स्विच को ऑन करें।

एक बार जब आप स्पीडोमीटर सेट कर लेते हैं, तो यह गूगल मैप के साथ नेविगेट करते समय आपकी जीपीएस स्पीड दिखाएगा और यदि आप स्पीड लिमिट को पार कर रहे हैं तो यह रंग बदलकर आपको सचेत भी करेगा।

कैसे काम करता है

आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, गूगल मैप्स का स्पीडोमीटर स्ट्रीट व्यू इमेजरी और थर्ड-पार्टी इमेजरी से स्पीड लिमिट की पहचान करने के लिए AI का उपयोग करके स्पीड को रेगुलेट करने में मदद करता है। यह एआई मॉडल दुनिया भर के सैकड़ों प्रकार के संकेतों के लिए प्रशिक्षित किया गया है ताकि यह निश्चित किया जा सके कि संकेत अलग दिखने पर भी यह गति सीमा का पता लगा सके।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments