Saturday, June 22, 2024
Homeधर्मBada Mangalwar 2024 : भूलकर भी न करें ये काम... ज्येष्ठ माह...

Bada Mangalwar 2024 : भूलकर भी न करें ये काम… ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल आज

Bada Mangalwar 2024: ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार के दिनों को बड़ा मंगल कहा जाता है. साल 2024 में 28 मई को इस माह का पहला बड़ा मंगल पड़ रहा है. मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित होता है और इस दिन इनका पूजन सभी संकटों  से मुक्ति दिलाता है. कलयुग में हनुमान जी जाग्रत देव हैं, जिनकी कृपा सदैव भक्तों पर रहती है. 

एक मान्यता के अनुसार ज्येष्ठ माह में ही भगवान श्रीराम से हनुमान का मिलन हुआ था. इस दिन लोग भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के तमाम उपायों को करते हैं. वहीं, कभी-कभी भूलवश कुछ ऐसे काम हो जाते हैं, जिनसे आपको नुकसान का सामना करना पड़ता है. इस कारण कुछ ऐसे काम बताए गए हैं, जिनको बड़े मंगलवार के दिन नहीं करना चाहिए. 

बड़े मंगलवार को नहीं करने चाहिए ये काम

मंगलवार के दिन पैसों को उधार नहीं देना चाहिए. इस दिन उधार देने से आपको धन संबंधी समस्या का  सामना करना पड़ सकता है. इस कारण उधार देने से इस दिन बचना चाहिए. वहीं, इस दिन आप उधार चुका सकते हैं. 

इन चीजों से बनाएं दूरी

बड़े मंगलवार के दिन ताामसिक चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.इस दिन मांस-मदिरा, लहसुन-प्याज आदि चीजों से कोसों दूर रहना चाहिए. अगर बड़े मंगलवार को इन चीजों का सेवन करते हैं तो आपको जीवन में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

इन रंगों के न पहनें कपड़े 

बड़े मंगलवार के दिन काले और नीले रंग के कपड़ों को नहीं पहनना चाहिए. काला और नीला रंग शनि ग्रह से जुड़ा हुआ होता है. इस कारण इन कपड़ों को नहीं पहनना चाहिए. इस दिन आप भगवान वस्त्र धारण कर सकते हैं. 

न करें ये काम 

  • >> बड़े मंगलवार के दिन नाखून और बालों को नहीं कटवाना चाहिए. इस दिन बाल और नाखून कटवाने से भगवान हनुमान की कृपा नहीं मिलती है. अगर आप संकटमोचन हनुमान का आशीर्वाद चाहते हैं तो मंगलवार को इन कामों को न करें. 
  • >> मंगलवार के दिन किसी भी प्रकार के धारदार हथियार की खरीदारी न करें. मंगलवार के दिन धारदार हथियार की खरीदारी करना शुभ नहीं माना जाता है. इस दिन धारदार हथियार की खरीदारी करने से अशुभ फल प्राप्त होता है. 
  • >> अगर आपने मंगलवार का व्रत रखा हो तो पूरे दिन बस फलाहार ही करें. इस दिन नमक खाने से परहेज करें. मंगलवार के व्रत में नमक खाना शुभ नही माना जाता है. 
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments