Wednesday, April 17, 2024
Homeधर्मVastu Tips: सीढ़ियों के नीचे भूलकर भी न रखें ये चीजें...

Vastu Tips: सीढ़ियों के नीचे भूलकर भी न रखें ये चीजें…

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में मौजूद हर के चीज, हर एक कोना का अच्छा या फिर बुरा असर व्यक्ति की आर्थिक, मानसिक और शारीरिक स्थितियों पर पड़ता है। इसी कारण हर कोई वास्तु के हिसाब से दिशा का निर्धारण करते हैं। इसी क्रम में कई बार घर में जगह कम होने के कारण सीढ़ियों के नीचे कुछ न कुछ बनवा देते हैं, जिससे कि उस जगह का पूरा इस्तेमाल हो। लेकिन इस बात का बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं कि इसके कारण व्यक्ति की तरक्की और जेब पर बुरा असर पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में सीढ़ियों के नीचे कोई भी चीज रखने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि कहीं इसके कारण वास्तु दोष तो उत्पन्न नहीं होगा। जानिए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्हें सीढ़ियों के नीचे बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए।

न बनवाएं ये चीजें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सीढ़ियों के नीचे कभी भी पूजा घर, बाथरूम , किचन आदि नहीं बनवाना चाहिए ऐसा करने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है।

न रखें जूते-चप्पल

वास्तु शास्त्र के हिसाब से सीढ़ियों के नीचे कभी भी जूता-चप्पल नहीं रखना चाहिए। इसके कारण आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है।

नल से न बहे पानी

अगर आप सीढ़ियों के नीचे पानी का नल लगवा रहे हैं, तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि बेकार में पानी न बहें। ऐसा होने से पैसों कभी भी घर में नहीं रुकेंगे।

न रखें कूड़ेदान

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी सीढ़ियों के नीचे कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से भारी दोष लगता है।

न लगाएं फैमिली फोटो

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सीढ़ियों के नीचे कभी भी परिवार की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों के बीच मतभेद बढ़ेगा।

किस दिशा में सीढ़ियां होना शुभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में सीढ़ी बनाने के लिए सबसे अच्छी दिशा दक्षिण-पश्चिम दिशा मानी जाती है। इसके अलावा पूर्व से पश्चिम की ओर जाती हुई सीढ़ी बनवा सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments