Monday, June 17, 2024
Homeधर्मVastu Tips: घर की इस दिशा में भूल से भी न लगाएं...

Vastu Tips: घर की इस दिशा में भूल से भी न लगाएं घड़ी, हो सकते हैं कंगाल

Vastu Tips : वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगी हर चीज को रखने और लगाने के कुछ नियम और कायदे होते हैं. अगर इन बातों का ध्यान रखकर चीजों का इस्तेमाल किया जाए, तो ये शुभ फलदायी होती हैं. हर चीज को सही दिशा में रखने से घर में सकारात्मकता आती है. इसी प्रकार घर की दीवारों पर लगी घड़ी को लेकर भी कुछ नियम बताए गए हैं. घर की दीवार पर लगी घड़ी सिर्फ समय बताने का कार्य ही नहीं करती बल्कि कई शुभ और अशुभ संकेत भी देती है. वास्तु नियमों के अनुसार अगर घड़ी का गलत तरह से इस्तेमाल किया जाए, तो ये नुकसान का कारण भी बन जाती है. जीवन पर घड़ी का प्रभाव पड़ता है. घर में रुकी हुई घड़ी नकारात्मकता फैलाती है आइए जानते हैं घड़ी को लेकर वास्तु शास्त्र के नियमों के बारे में…

घर में भूलकर भी न रखें ऐसी घड़ी

वास्तु के अनुसार घर में कभी भी खराब या बंद घड़ी न रखें। साथ ही ऐसी घड़ी भी दीवार पर न लगाएं, जिसका शीशा टूटा हुआ हो। टूटी या बंद घड़ी को घर में रखने से परिवार के सदस्यों पर नकारात्मक असर पड़ता है। कहा जाता है कि रुकी र्हु घड़ी की तरह परिवार के सदस्यों की प्रगति भी रुक जाती है, इसलिए यदि घड़ी की बैटरी खत्म हो गई हो तो उसे तुरंत बदल दें।

दक्षिण दिशा में न लगाएं घड़ी

वास्तु के अनुसार घर की दक्षिण दिशा ठहराव की दिशा होती है. इस दिशा में घड़ी लगाने के आपके प्रगति के अवसर पर रोक लग सकती है. साथ ही, ऐसा भी माना जाता है कि इस दिशा में घड़ी लगाने से घर के मुखिया का स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है.साथ ही, फिजूलखर्ची भी बढ़ने लगती है. इससे घर में समस्याएं बढ़ने लगती हैं और नकारात्मक माहौल बनता है. घर की दक्षिण दिशा को यम की दिशा कहा जाता है इसलिए इस कोने में घड़ी लगाने से परिवार के सदस्यों की तरक्की रुक जाती है. 

दरवाजे के ऊपर न लगाएं घड़ी

मान्यता है कि अगर कोई व्यक्ति घर में दरवाजे के ऊपर घड़ी लगाता है तो उसका तनाव बढ़ सकता है. इस वजह से उसे कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं वास्तु के अनुसार ऐसी जगह भी घड़ी लगाने से परहेज करें कि घुसते साथ ही लोगों की नजर घड़ी पर पड़े. ये अशुभ माना जाता है. 

किस दिशा में लगाएं घड़ी?

कुछ खास स्थान और दिशा हैं, जहां घड़ी लगाने से शुभ परिणाम मिलते हैं। वास्तु जानकारों की मानें तो उत्तर और पूर्व दिशा को वृद्धि की दिशा माना गया है। ऐसे में घर की इन्हीं दिशाओं की दीवार पर घड़ी लगाएं।

कैसी हो घड़ी की आवाज?

अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ घड़ियों की आवाज कर्कश होती है, जो तनाव देने वाली होती है। आपके घर में सुख-शांति और सकारात्मक ऊर्जा कायम रहे इसके लिए हमेशा मधुर ध्वनि वाली घड़ी ही लगाएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments