Wednesday, May 22, 2024
Homeलाइफस्टाइलगंदे से गंदे बाथरूम को चमकदार बनाने के लिए 5 सबसे आसान...

गंदे से गंदे बाथरूम को चमकदार बनाने के लिए 5 सबसे आसान क्लीनिंग हैक्स

Dirty Bathroom : बाथरूम की सफाई घर के रखरखाव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। गंदे बाथरूम टाइल्स से कई सारे बैक्टीरिया और कीटाणु फैलते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। साथ ही यह देखने में भी अच्छे नहीं लगते। बाथरूम के टाइल्स अगर ज्यादा गंदा हो जाता है, तो उसको साफ करने में भी बहुत मेहनत लगता है, लेकिन बाथरूम के टाइल्स की नियमित सफाई बेहद जरूरी है।बाथरूम की सफाई का हाइजीन से भी बहुत बड़ा संबंध है।ऐसे में आप अपने बाथरूम (Bathroom) और उसके टाइल्स की क्लीनिंग के लिए अपने घर में ही मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।बाथरूम की सफाई में आपके घर के किचन में मौजूद कई चीजें बहुत इफेक्टिव हैं और एक सफाई एजेंट के तौर पर काम करती हैं। ज्यादा गंदे बाथरूम की टाइल्स (Tiles) को साफ करने के लिए आप स्टीम क्लीनर, ब्लीच या अमोनिया जैसे केमिकल क्लीनिंग एजेंट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। तो चलिए आइए जानते कुछ घरेलू उपाय जिससे मिनटों बाथरूम के टाइल्स चमक जाएगा। यहां 5 ऐसे घरेलू उपाय हैं जो गंदे बाथरूम को चुटकियों में चमका देंगे।

नींबू का रस लगाएं: नींबू का रस थोड़ा एसिडिक होता है और इसलिए बाथरूम क्लीनिंग एजेंट के रूप में इफेक्टिव माना जाता है। नींबू के रस को एक स्प्रे बोतल में भरें और रस को सीधे बाथरूम टाइल्स पर स्प्रे करें। फिर इसे एक वेट स्पंज से पोंछ लें.आप चाहें तो एक स्पंज को सीधे नींबू के रस में डालकर गीला कर लें। फिर इसका इस्तेमाल टाइल्स को पोंछने के लिए करें। गर्म पानी में डिप किए गए स्पंज या कपड़े से टाइल को धो लें। यदि आप चाहें तो आप अपने बाथरूम की टाइल पर बेकिंग सोडा (Baking Soda) के पतले कोट के साथ नींबू का रस छिड़कें और स्पंज से सफाई करें। बेकिंग सोडा और पानी का घोल बनाकर बाथरूम की सतहों को साफ करें। यह टाइल्स और सिंक की गंदगी को भी अच्छे ढंग से साफ करता है।

लेमन और साबुन:लेमन के रस में नैचुरल क्लीनिंग एजेंट होते हैं जो बाथरूम की सतहों पर जमा साबुन के अवशेषों, तेल-गंदगी और अन्य धब्बों को आसानी से साफ कर देते हैं। लेमन और साबुन को मिलाकर बाथरूम की सतहों पर लगाने से वे कुछ ही देर में साफ हो जाती हैं और टाइल्स चमकने लगता है। इसके अलावा, लेमन की खुशबू भी बाथरूम में ताजगी लाती है। इसलिए लीमन और साबुन बाथरूम की सफाई के लिए अच्छा विकल्प हैं।

व्हाइट विनेगर: व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल करने के लिए इसे गुनगुने पानी में मिलाएं और बाथरूम की टाइल्स पर इस मिश्रण को स्प्रे करे दें। कुछ ही देर में व्हाइट विनेगर गंदगी को खत्म कर देगा। इसके बाद सादे पानी से फर्श को धो लें। व्हाइट विनेगर बाथरूम के टाइल्स, शॉवर कर्टेन और बाथटब की सफाई अच्छे से कर देता है। इसे उपयोग कर बाथरूम को आसानी से साफ और हाइजीनिक बनाया जा सकता है।

ब्लीच : ब्लीच और पानी से फर्श के दाग-धब्बे आसानी से साफ हो जाते हैं.ब्लीच का उपयोग करने के लिए इसे गुनगुने पानी में मिलाएं और बाथरूम की फर्श पर इस मिश्रण को लगाएं. 5-10 मिनट बाद सादे पानी से फर्श को धो लें।

बेकिंग पाउडर: बेकिंग पाउडर यूज करने के लिए बेकिंग पाउडर को थोड़े पानी में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को बाथरूम के फर्श, टाइल्स, सिंक और अन्य जगहों पर लगाएं और रगड़कर साफ करें। बेकिंग पाउडर से बना पेस्ट गहराई से सफाई करता है और धब्बे भी आसानी से हटा देता है।


RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments