Friday, June 14, 2024
Homeलाइफस्टाइलBeauty tips: खाने में ही नहीं त्वचा की खूबसूरती को भी निखारने...

Beauty tips: खाने में ही नहीं त्वचा की खूबसूरती को भी निखारने का काम करेगा यह पत्ता

Beauty tips: सर्दी का मौसम चल रहा है, इस मौसम में अमरूद आसानी से मिल जाते हैं। अमरूद खाने के कई फायदे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद की पत्तियों के भी कई फायदे होते हैं। इसे खाने से हमारे शरीर की खांसी और वात की समस्या दूर हो जाती है। अमरूद के पत्तों के पानी से नहाने से बालों और त्वचा की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। अमरुद में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो चेहरहे को खूबसूरत बनाने में हमारी मदद करता है। अमरुद के पत्तों के पानी से नहाने से सोरायसिस और एलर्जी की परेशानी भी दूर होती है। अमरुद के पत्तों के पानी से स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाएंगी।

आयुर्वेद के अनुसार अमरुद के पत्तों के पानी से नहाने के फायदे

स्किन बनेगी चमकदार : अमरुद के पत्तों के पानी से नहाने से कील-मुंहासे, दाग-धब्बे, एलर्जी, चकत्ते आदि जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलेगी। इससे डेड सेल्स की परेशानी दूर होती है। स्किन को क्लीन करता है। यह स्किन कॉम्पलेक्सन में निखार लाने के साथ ही त्वचा की चमक को बनाये रखता है। इससे अगर आपको एलर्जी की दिक्कत है तो वह भी अमरुद के पत्तों के पानी से नहाने से दूर हो जाएगी।

  • स्किन बनेगी सॉफ्ट : अगर आपकी स्किन ड्राई रहती है तो अमरुद के पत्तों का पानी आपकी इस परेशानी को दूर कर सकता है। यह स्किन को हाइड्रेट बनाये रखता है। अमरुद के पत्तों का पानी त्वचा की नमी को लॉक रखता है और स्किन को सॉफ्ट मुलायम बनायें रखता है।
  • रिंकल्स फ्री : अमरुद के पत्तों के पानी से स्किन के ओपन पोर्स को कम करके कसाव लाने का काम करता है। यह स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ ही झुर्रियों और महीन रेखाओं की समस्या को दूर कर देता है। जिससे त्वचा ज्यादा सॉफ्ट और यंग दिखती है। अमरूद की पत्तियों में विटामिन सी और आयरन की मात्रा अधिक होती है। विटामिन सी स्किन की सभी परेशानियों को दूर करने में हेल्प करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा की प्राकृतिक चमक बनायें रखता है।
  • बालों के लिए : यह दोमुंहे कमजोर बाल, ड्राई और फ्रिजी हेयर की से छुटकारा दिलाता है। यह सफेद बालों से बचाव और उन्हें रोकने में मदद करता है। यह बालों के तेजी से विकास और नए बाल उगाने में मदद करता है, जिससे गंपेजन को रोकने में मदद मिलती है। यह आपको लंबे और शाइनी बाल पाने में भी मदद करता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments