Thursday, December 8, 2022
Homeलाइफस्टाइलDiabetes : डायबिटीज मरीज रोजाना करें ये 5 योगासन, कंट्रोल रहता है...

Diabetes : डायबिटीज मरीज रोजाना करें ये 5 योगासन, कंट्रोल रहता है शुगर लेवल…

Diabetes : आजकल लोगों की खराब जीवनशैली, शारीरिक रूप से एक्टिव ना रहना, मोटापा और खान-पान की गलत आदतों की वजह से ज्यादातर लोग मधुमेह या डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं। आज के समय में देश की एक बड़ी आबादी इस रोग की चपेट में है। शरीर में पेंक्रियाज जब इंसुलिन का उत्पादन बंद कर देता है तो व्यक्ति के शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती है और वो डायबिटीज का शिकार हो जाता है। अगर आप भी डायबिटीज के रोगी हैं तो अपने रूटीन में ये 3 योगासन जरूर शामिल करें।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए असरदार योगासन

हलासन: हलासन करने के लिए सबसे पहले अपनी पीठ के बल लेटें अपने हाथों को साइड में रखते हुए धीरे-धीरे अपने पैरों को ऊपर उठाएं अपने पैरों को सीधा रखते हुए ऊपर लाना जारी रखें। अपने पैरों को अपने सिर के ऊपर ले जाए और अपने पैर की उंगलियों को सिर के ऊपर जमीन पर रखें। इस स्थिति के दौरान आपकी पीठ को भी फर्श से ऊपर उठाना चाहिए। इस स्थिति को 15-20 सेकंड के लिए होल्ड करके शरीर को रिलीज करें। इस प्रकिया को कुछ देर बार दोबारा करें।

सावधानी: ऐसी महिलाएं जो गर्भवती हैं या डायरिया, हाई बीपी या कमर दर्द से पीड़ित लोग इस आसन को ना करें। इसके अलावा आसन करते समय अपनी गर्दन पर दबाव बिल्कुल ना बनाएं।

सेतुबंधासन: सेतुबंधासन करने के लिए अपने हाथों को अपने हाथों से छत का सामना करते हुए जमीन पर लेट जाएं। धीरे-धीरे अपने कूल्हों को जमीन से ऊपर उठाएं। इस बिंदु पर फर्श को छूने वाली एकमात्र चीज आपका ऊपरी धड़, सिर, हाथ और पैर होना चाहिए। इस स्थिति को 10 सेकंड के लिए रखें और 4-5 दोहराएं।

सावधानी: अगर हाल ही में आपकी किसी तरह सर्जरी हुई है तो इस आसन को बिल्कुल ना करें। साथ ही कमर दर्द और स्पाइनल प्रॉब्लम में भी यह आसन करने से बचें।

भुजंगासन: फर्श पर लेट जाएं और चेहरा जमीन की ओर रखें। अब अपनी हथेलियों को अपनी तरफ रखते हुए धीरे-धीरे अपने धड़ को ऊपर उठाएं। इस बिंदु पर केवल शरीर के हिस्से जमीन को छूते हुए आपकी हथेलियां और निचले शरीर को 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में रखें और छोड़ें दिन में 3-4 बार दोहराएं।

धनुरासन : आर्ट ऑफ लिविंग के मुताबिक, धनुरासन पैंक्रियाज को सक्रिय कर देता है शरीर में ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले इंसुलिन हॉर्मोन पैंक्रियाज ही उत्पादित करता है इसके अलावा धनुरासन पेट के सभी अंगों को मजबूत बनाने के साथ तनाव से भी राहत देता है

कपालभाति प्राणायाम : कपालभाति प्राणायाम मधुमेह रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह आपके शरीर की तंत्र-तंत्रिकाओं और दिमाग की नसों को मजबूती देता है इसी के साथ शरीर में ऊर्जा भी देता है कपालभाति प्राणायाम शरीर में रक्त प्रवाह को बेहतर करने के साथ मन को भी शांत करता है

पश्चिमोत्तानासन : हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए पश्चिमोत्तानासन भी करना चाहिए यह आसन भी पेट के सभी अंगों को सक्रिय करता है जिससे इंसुलिन उत्पादित करने वाले पैंक्रियाज पर भी असर पड़ता है मधुमेह में फायदेमंद यह योगासन मन की शांति और जीवन ऊर्जा बढ़ाने में भी फायदेमंद है

हाई शुगर कम करने के लिए शवासन : शवासन काफी आसान योगासन है, जिसे कोई भी मधुमेह रोगी कर सकता है शवासन में ध्यान लगाने की जरूरत होती है जो कि शरीर को विश्राम देने के साथ मन शांत करता है और ऊर्जा का संचार करता है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group