Wednesday, April 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलFacebook Alert : फेसबुक पहुंचा देगा आपको सीधा जेल ! भूलकर भी...

Facebook Alert : फेसबुक पहुंचा देगा आपको सीधा जेल ! भूलकर भी ना करें ये 4 गलतियां…

Facebook Alert : सोशल मीडिया हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गई है आजकल आप जिसे देखेंगे वो आपको सोशल मीडिया पर नजर आएगा। वहीं, सोशल मीडिया अब सिर्फ मनोरंजन का साध नहीं रह गया। बल्कि, कई लोग इन प्लेटफॉर्म से अच्छे खासे पैसे भी कमा रहे हैं। लोग यहां पर ब्लॉग, कॉमेडी वीडियो, कुकिंग वीडियो आदि डालकर कमाई भी कर रहे हैं। जैसे- फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर आप देखते ही होंगे। बात अगर फेसबुक की करें, तो यहां एक बड़ी संख्या में लोग जुड़े हुए हैं। अगर आप भी एक फेसबुक यूजर हैं और फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी कुछ जिम्मेदारी बनती है। आपको फेसबुक का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है और आपको जेल तक जाना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं किन गलतियों से बचकर रहें :-

Facebook पर न करें यह गलतियां

अक्सर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म खासकर फेसबुक इस्तेमाल करते समय हम कई गलतियां करते हैं. हमें फेसबुक यूज करते समय इन गलतियों से बचना चाहिए. आज के समय में फेसबुक भड़काऊ कंटेंट बहुत अधिक शेयर होता है. कई बार हम भी बिना कुछ सोचे उस कंटेंट को आगे बढ़ा देते हैं. इसका अलावा हमें फेसबुक पर धार्मिक कमेंट करने से बचना चाहिए.

भड़काऊ कंटेंट न करें शेयर

फेसबुक पर अगर आप कोई भी पोस्ट कर रहे हैं, तो ये ध्यान रखें कि आपकी पोस्ट, तस्वीरें या वीडियो आपत्तिजनक और भड़काऊ न हो। अगर ऐसा पाया जाता है, तो फेसबुक आपके चैनल को ब्लॉक कर सकता है। जबकि सरकार की तरफ से आपके खिलाफ उचित कार्रवाई हो सकती है और आपको जेल तक जाना पड़ सकता है।

धार्मिक कमेंट करने से बचें

आज कल अधिकांश लोग फेसबुक सहित अन्य सोशल मीडिया पर एक दूसरे के धर्म को लेकर कमेंट करते हैं. इससे कई बार लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत हो जाती हैं. ऐसा करने से दंगे भी भड़क सकते हैं. अगर आपके किसी बयान या फेसबुक पोस्ट से ऐसा होता है तो आप पर पुलिस कार्रवाई हो सकती है और आपके जेल की हवा खानी पड़ सकती है.

लड़कियों को न करें परेशान

अगर आपने फेसबुक पर किसी लड़की को कोई गलत मैसेज, वीडियो और फोटो भेजी है तो आपको सावधान होने की जरूरत है. क्योंकि लड़की आपके द्वारा भेजे गए मैसेज को लेकर आपकी शिकायत कर सकती है. ऐसे में हो सकता है कि आपको हवालात भी जाना पड़े.

फेसबुक पर न दे धमकी

फेसबुक पर किसी को भी धमकी भरे या आपत्तिजनक मैसेज न करें. इस तरह की हरकत करना आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकता है. अगर आप किसी को धमकी देते हैं, तो आप पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है और हो सकता है कि आपको जेल भी जाना पड़े.

कॉपीराइट कटेंट न डालें

फेसबुक के जरिए लोग पैसे भी कमाते हैं। लोग यहां पर अपना कटेंट पोस्ट करते हैं और इसके बाद कमाई करते हैं। लेकिन अगर आप किसी के वीडियो या फोटोज चोरी करके अपने पेज या अकाउंट पर पोस्ट करते हैं, तो आप पर कॉपी-पेस्ट कटेंट के नियमों के तहत कार्रवाई हो सकती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments