Wednesday, April 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलFruits: फलों पर नमक डालना पड़ सकता है भारी ! जाने फलो...

Fruits: फलों पर नमक डालना पड़ सकता है भारी ! जाने फलो को सही खाने का तरीका…

Fruits : फल सेहत के लिए फायदेमंद हैं। खट्टे-मीठे फल स्वाद में भी बेहद अच्छे होते हैं। लोग तरह-तरह से फलों को खाना पसंद करते हैं। कोई नमक डालकर तो कोई जूस बनाकर फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाता है।अक्सर लोग ताजे फलों को काटकर खाते हैं या उनका सलाद बनाते हैं। फ्रूट सलाद बनाने के लिए कटे हुए फलों पर लोग चाट मसाला या नमक छिड़कते हैं। इससे फल का स्वाद बढ़ जाता है। घर पर प्याज, खीरा आदि भी काटकर सलाद बनाते हैं और उसमें नमक मिलाते हैं। कई बार फल की मिठास को और बढ़ाने के लिए लोग कटे फलों में चीनी मिला लेते हैं। अगर आपको भी कटे फलों में ऊपर से शक्कर, नमक या चाट मसाला डालकर खाना पसंद है तो सावधान हो जाइए। इस तरह के फलों का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। फल के सेवन का सही तरीका जानें ताकि सेहत पर बुरा असर न पड़े। फलों को छोटे टुकड़ों में काटकर उनके ऊपर नमक डाला जाता है और बड़े स्वाद से खाया जाता है, लेकिन ऐसा करने की वजह से सेहत को नुकसान हो सकता है। फलों के ऊपर नमक डालकर खाने की वजह से कई बीमारियां हो सकती हैं। 

हाई सोडियम

फलों के ऊपर नमक डालकर खाने की वजह से शरीर में सोडियम की मात्रा में बढ़ोतरी हो सकती है। इस तरह से नमक डालकर खाने की वजह से नमक की मात्रा ज्यादा हो सकती है। ज्यादा सोडियम ब्लड प्रेशर और हार्ट से जुड़ी परेशानियों की वजह बनता है।फलों के ऊपर नमक छिड़कने से शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा हो जाती है, जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। हर व्यक्ति को सीमित मात्रा में ही नमक का सेवन करना चाहिए। दिन भर तो आप सब्जी और खाने में नमक का सेवन कर ही रहे हैं, लेकिन अगर आप अब फ्रूट्स के ऊपर भी नमक छिड़क लेते हैं, तो इससे नमक की अधिकता शरीर में जरूर हो सकती है।

sodium

किडनी की परेशानी 

नमक ज्यादा खाना किडनी के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। ज्यादा नमक खाने की वजह से किडनी में परेशानी होने लगती है। हम किडनी की बीमारी होने पर भी कुछ फलों का सेवन करते हैं, अगर इनमें नमक डालकर खाया जाए तो स्थिति गंभीर हो सकती है। किडनी डिसीज होने पर खाने में भी नमक की मात्रा कम कर देनी चाहिए।फलों पर ज्यादा नमक डालकर खाने से किडनी की समस्या पैदा हो सकती है, क्योंकि नमक खाने से शरीर का पानी यूरीन और पसीने के रूप में ज्यादा तेजी से बाहर निकलने लगता है, जिस कारण नियमित ऐसा होने से किडनी पर भारी असर पड़ सकता है।

kidney

वॉटर रिटेंशन

ज्यादा नमक खाने से आपको वॉटर रिटेंशन की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपका शरीर फुला हुआ दिखाई देता है। कई बार हाथ-पैर में सूजन भी आ जाता है, ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए फ्रूट्स में नमक डालकर खाने से बचें।

water

फल में नमक मिलाकर खाने के नुकसान

कटे फल पर नमक छिड़कने पर वह पानी छोड़ने लगता है। इस से फल में मौजूद न्यूट्रिएंट्स खत्म हो जाते हैं। वहीं नमक या चाट मसाले में मौजूद सोडियम किडनी पर असर करता है। अगर आप नमक के साथ चाट मसाला भी मिलाते हैं, तो शरीर में सोडियम की मात्रा ज्यादा हो जाती है, क्योंकि चाट मसाले में भी नमक होता है।

salt

फल खाने का तरीका

फलों के सेवन का एक सही तरीका होता है। अक्सर लोग खाने के साथ ताजे फलों का बना सलाद खाते हैं। भारतीय भोजन में कार्ब और कैलोरी भरपूर मात्रा में होती है। लेकिन जब हम भोजन के साथ फल का सेवन करते हैं तो कार्ब और कैलोरी बढ़ जाती है। ऐसे में भोजन में कार्ब की मात्रा को कम करके फल साथ में खा सकते हैं। वरना खाना और फल को एक साथ मिक्स करके न खाएं।

type
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments