Wednesday, April 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलFast Eating Side Effects: जल्दी जल्दी खाते है खाना तो आप है...

Fast Eating Side Effects: जल्दी जल्दी खाते है खाना तो आप है खतरे में, हो जाएं सावधान…

Fast Eating Side Effects: भागदौड़ भरे इस जीवन में इन दिनों हर कोई काफी व्यस्त है। लोगों पास न तो एक-दूसरे के लिए समय है और न ही सुकून के दो पल है। कामकाज के चलते आजकल लोग इस कदर बिजी हो चुके हैं कि उनके पास चैन से खाना खाने का भी वक्त नहीं है। ऐसे में ज्यादातर लोग जल्दबाजी खाना खाते हैं। लगातार जल्दबाजी में खाना खाने की वजह से अब यह उनकी आदत में शुमार हो चुका है। घर हो या दफ्तर लोग अक्सर जल्दी-जल्दी ही खाना खाते हैं। समय बचाने के लिए अपनाई गई यह आदत आपके लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है। दरअसल, जल्दबाजी में खाना खाने से आप कई गंभीर समस्याओं के शिकार हो सकते हैं।

आजकल हर कोई सारे काम जल्दी-जल्दी करना चाहता है। फिर चाहे वो कोई काम हो, किसी तरह की बातचीत हो, खाना बनाना हो या फिर हो खाना खाना। आपको बता दें इसमें सबसे हानिकारक जल्दी-जल्दी में भोजन करना होता है, जो आपकी सेहत को बेहद नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल जल्दी-जल्दी खाने से खाना ठीक तरीके से पच नहीं पाता है। इतना ही नहीं, आपकी इस आदत से कई सारी बीमारियां भी हो जाती हैं, जिससे आपके शरीर को परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। कुछ लोग हड़बड़ी में या काम के प्रेशर के कारण जल्दी जल्दी खाते हैं। कुछ लोगों की आदत होती है जल्दी-जल्दी खाने की, फिर चाहे काम हो न हो वह जल्दी ही खाना पसंद करते है। उन्हें इस बात का एहसास कभी नहीं होता है कि वह कुछ गलत कर रहे हैं। ऐसे में इन बातों का जानना बहुत ज्यादा जरूरी है कि जल्दी-जल्दी खाने से किस तरह की परेशानियां होने लगती है। तो चलिए जानिए बिना चबाए और जल्दी भोजन करने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

चलिए जानते हैं जल्दी-जल्दी खाने के नुकसान –

image 10

ओवरइटिंग के हो सकते हैं शिकार

जल्दी-जल्दी खाने की वजह से आप अक्सर ओवरइटिंग का शिकार हो सकते हैं। दरअसल, जल्दबाजी में खाना खाते समय हम अक्सर जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं, जिसका हमें उस समय अंदाज भी नहीं हो पाता है। जल्दी खाने की वजह से दिमाग तक यह संदेश नहीं पहुंच पाता है कि हमारा पेट भर गया है या नहीं।

पाचन तंत्र पर असर

जल्दबाजी में खाना खाने की वजह से अक्सर हम बड़े निवाले खाते हैं, जिसे ठीक से चबाए बिना ही हम निगल लेते हैं। यही नहीं कई बार खाना निगलने के लिए हम पानी की भी मदद लेते हैं। इन तरह खाना खाने की वजह से वह ठीक से पच नहीं पाता है, जिससे पेट से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है।

अपच की समस्या 

जब आप हमेशा ही बहुत जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं, तो इससे आपको इनडाइजेशन या अपच की समस्या हो सकती है। दरअसल, जल्दी में भोजन करने से मुंह में सलाइवा सही तरह से काम नहीं कर पाती है और कार्ब्स सही तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। ऐसा भी होता है कि इससे आपका भोजन बिना ब्रेकडाउन हुए बिना ही एसोफेगस अर्थात् भोजन नली में चला जाता है। जिससे उसे डाइजेस्ट होने में समस्या होती है। इस तरह आपका भोजन बहुत देर तक आपके पेट में रहता है, जिससे पेट में बहुत अधिक मात्रा में एसिडिक जूसेस स्रावित होते हैं और यह काफी देर तक होते हैं। जिससे आपको अपच व गैस की समस्या हो सकती है। अक्सर ऐसा होता है कि जब आप जल्दबाजी में खाना खाते हो तो मुंह में सलाइवा सही से काम नहीं कर पाता है तो कार्ब्स सही तरीके से पच नहीं पाता है, जिससे अपच की परेशानी होती है। इतना ही नहीं बल्कि ऐसा भी होता है कि इससे भोजन बिना ब्रेकडाउन हुए ही भोजन नाली में पहुंच जाता है। ऐसी स्थिति में डाइजेस्ट होने की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए आपको खाना अच्छी तरह से चबा चबाकर खाना चाहिए, ताकि खाना अच्छी तरह से डाइजेस्ट हो जाए।

मोटापे की समस्या

जल्दी-जल्दी भोजन करना मोटापे की समस्या को जन्म दे सकता है। कहा जाता है कि भोजन के एक निवाले को 32 बार चबाना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो कम से कम इसे 15 बार तो अवश्य चबाना चाहिए। दरअसल, जब आप चबाकर भोजन करते हैं तो इससे आपके ब्रेन को यह संकेत मिलता है कि आप भोजन कर रहे हैं और फिर आपको फुलनेस की फीलिंग आती है। लेकिन जब आप जल्दी-जल्दी खाना खा रहे हैं तो ऐसे में आपके माइंड को वह संकेत नहीं मिल पाता है। जिससे आप जरूरत से अधिक खा लेते हैं और लगातार ओवरइटिंग करते हैं तो इससे आपके मोटे होने की संभावना बढ़ जाती है।जिस वजह से आप ज्यादा खाते हो और इस तरीके से वजन बढ़ जाता है। मोटापा से दूर रहने के लिए 1 निवाले को कम से कम 15 और ज्यादा से ज्यादा 32 बार चबाएं।जल्दी-जल्दी खाना खाते हुए जब हम लगातार ओवरइटिंग करने लगते हैं, तो इससे हमारी डाइट असंतुलित हो जाती है, जिससे शरीर में अनावश्यक फैट जमा होने लगता है। ऐसे में जल्दबाजी में खाए गए खाने की वजह से कई बार हम मोटापे का शिकार भी हो जाते हैं।

मधुमेह होने की संभावना

जब आप जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो इससे व्यक्ति के ओवरवेट होने की संभावना काफी बढ़ जाती है, जो आगे चलकर डायबिटीज का कारण बन सकती है। दरअसल, मोटे होने पर इंसुलिन रेजिस्टेंस हो जाता है और इससे व्यक्ति को टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।जल्दबाजी में खाने से वजन काफी बढ़ जाता है, जिससे डाइबिटीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है। आपको बता दें मोटे हो जाने पर इंसुलिन रेजिस्टेंस हो जाता है और इससे टाइप-2 डाइबिटीज होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।अक्सर जल्दबाजी में खाए गए खाने की वजह से शरीर में अचानक ही शूगर की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में शरीर में ब्लड शुगर के बढ़ने की वजह से डायबिटीज का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

चॉकिंग की समस्या

यह भी एक समस्या है, जो जल्दी-जल्दी खाने की वजह से हो सकती हैं। मसलन, जब आप जल्दी में खाना खाते हैं तो भोजन गले में अटक जाता है, जिससे चॉकिंग हो सकती है। इससे आपकी जान को भी खतरा हो सकता है। इसलिए हमेशा भोजन को चबाकर खाएं। अगर आप उसे 32 बार नहीं चबा सकते हैं तो कम से कम 15-20 बार इसे अवश्य चबाएं। खाना चबाकर खाने से फूड के सभी पोषक तत्व आपके शरीर को मिलते हैं।जब आप जल्दबाजी में खाते हैं तो खाना कई बार गले में अटक जाता है जिससे चोकिंग होने लगती है। चोकिंग एक ऐसी परेशानी है जो आपकी जान के लिए खतरा बन सकती है। ऐसे में चोकिंग से बचने के लिए अच्छी तरह से चबा-चबा कर खाना खाएं।

अन्य स्वास्थ्य समस्याएं

आपके शरीर की कार्यप्रणाली एक-दूसरे से जुड़ी हुई है। जब व्यक्ति को एक स्वास्थ्य समस्या होती है, तो उसे कई अन्य समस्याएं भी घेर लेती है। मसलन, मोटापा और डायबिटीज मिलकर कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकते हैं। इससे व्यक्ति को मेटाबॉलिक सिंड्रोम की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, व्यक्ति को हार्ट डिसीज, गुड कोलेस्ट्रॉल कम होना, स्ट्रोक होने की संभावना होना, आदि कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। यह लंबे समय में काफी घातक है।किसी भी शरीर की कार्यप्रणाली एक-दूसरे से जुड़ी हुई है। ऐसे में व्यक्ति को एक समस्या होने पर साथ में और भी समस्या होने लगती है। जैसे मेटाबॉलिक सिंड्रोम, हार्ट डिजीज, गुड कोलेस्ट्रॉल की कमी, स्ट्रोक आदि जैसी परेशानियां जन्म लेने लगती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments