Saturday, May 18, 2024
Homeलाइफस्टाइलअच्छी नींद के लिए सोने से पहले आजमायें देशी नुस्‍खे, पेट भी...

अच्छी नींद के लिए सोने से पहले आजमायें देशी नुस्‍खे, पेट भी रहेगा साफ

लोग अच्‍छी नींद के लिए क्‍या-क्‍या नहीं करते, कुछ तो नींद की टैबलेट का सेवन तक करते हैं, लेकिन हमारे किचन में ऐसी चीजें मौजूद हैं जिसका सेवन हम सोने से पहले करें तो निश्चित रूप से ना केवल अच्‍छी नींद आएगी, बल्कि पेट भी ठीक रहेगा। वास्‍तव में अच्‍छी नींद में अच्‍छी सेहत का राज छिपा है। आप सोने से पहले अच्छी नींद के लिए गुनगुने पानी के साथ कुछ हेल्दी चीजों को मिक्स करके उसका सेवन से कर सकते हैं। आप देशी नुस्‍खे अपनाकर चैन की नींद सो सकते हैं। इससे आपका काफी लाभ होगा। इसके सेवन से आपका पेट भी काफी हेल्दी रहता है। इससे कोई भी पेट संबंधित समस्या नहीं होती है। ऐसे में आप गुनगुने पानी के साथ कुछ चीजों को फांककर सो सकते हैं। आईए जानते हैं गुनगुने पानी के साथ किन चीजों के सेवन से आपका पेट हेल्‍दी रहेगा और आपको अच्‍छी नींद आएगी। शरीर के अच्छे स्वस्थ के लिए बेहतर और गहरी नींद होना अवाश्यक है। यह मनसिक स्वस्थ के लिए जरुरी होता है, वहीं शरीर को स्वस्थ रखने में भी प्रभावी होता है। ऐसे में आप गुनगुने पानी के साथ कुछ चीजों को फांककर सो सकते हैं। जिससे शरीर को रेलैक्स मिलता है। ऐसे में आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी।

गुनगुना पानी और अजवाइन

आप सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके पेट में गैस और अपच की शिकायत की नहीं रहेगी। और आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी। अक्‍सर देखा गया है कि गैस और अपच के चलते लोगों को रात में अच्‍छी नींद नहीं आ पाती। गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का सेवन पेट को ठीक करके आपके नींद को बेहतर करता है। साथ ही गैस और अपच से भी राहत दिलाता है। इसीलिए आप आज से ही यह देशी नुस्‍खा अच्‍छी नींद के लिए अपना सकते हैं।

रामवाण है गुनगुना पानी और सौंफ

राम में अच्‍छी नींद के लिए सोने से पहले एक चम्मच सौंफ फांक लें। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा। साथ ही आपका गट हेल्थ भी इम्प्रूव होगा, जो आपकी नींद को लाने में प्रभावी हो सकता है। अगर आप अच्छी और गहरी नींद लाना चाहते हैं, तो इसे मिश्रण का सेवन जरूर करें।

गुनगुना पानी और काला नमक का सेवन

अच्छी नींद के लिए गुनगुने पानी के साथ काला नमक खाएं। यह पाचन की गड़बड़ी को ठीक करने के साथ-साथ नींद को भी बेहतर कर सकता है। इससे पेट में होने वाला दर्द भी ठीक हो जाएगा। इसके साथ ही आपकी बॉडी को रिलैक्स करने में प्रभावी होता है।

गुनगुना पानी और सौंठ का पाउडर

रात को सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच सौंठ का पाउडर फांक लें। वहीं इससे कब्ज से राहत पाने में मदद मिलती है। साथ ही यह आपकी नींद को बेहतर करने में प्रभावी होता है। इससे शरीर को रिलैक्स मिलता है, जिससे नींद को बेहतर करने में मदद मिलती है।

त्रिफला चूर्ण का सेवन और गुनगुना पानी

अच्छी नींद के लिए गुनगुने पानी के साथ त्रिफला चूर्ण का सेवन करें। त्रिफला चूर्ण में तीन जड़ी-बूटियां मौजूद होती हैं, जो आपके शरीर को विकसित करेगी। यह नींद को बेहतर कर सकता है। साथ ही पाचन के लिए काफी अच्छा हो सकता है। बेहतर नींद के लिए और पाचन गड़बड़ी ठीक हो, तो रात को सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ त्रिफला चूर्ण का सेवन करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments