Saturday, May 18, 2024
Homeलाइफस्टाइलदुनिया के सबसे पुराने पहाड़ जहां पहुंचकर खत्‍म हो जाते हैं मर्ज

दुनिया के सबसे पुराने पहाड़ जहां पहुंचकर खत्‍म हो जाते हैं मर्ज

यह संसार रहस्‍य और रोमांच से भरपूर हैं। यहां अत्‍यंत सुंदर और दुलर्भ् जगहें हैं। जो अत्‍यंत पुरानी हैं। यहां पर सुंदर जगह देखने के लिए कई चीजें, इनकी आयु भी अरबों साल पुरानी है, जैसे कि पहाड़। इनकी अपनी अलग ही इतिहास हैं। ऐसे बहुत से स्थान है, जो अपनी प्रकृतिक ब्यूटी से घिरी हुई है। बता दें कि, पृथ्वी की आयु लगभग 4.54 अरब वर्ष आंकी गई है। आईए जानते हैं दुनिया के सबसे दुर्लभ पहाड के बारे में जहां जाकर हर मर्ज दूर हो जाता है। सबसे पुराने पहाड दक्षिण अफ्रीका में है।

3.5 अरब वर्ष पुराना है दक्षिण अफ्रीका का बार्बरटन माउंटेन

बार्बरटन माउंटेन दुनिया का सबसे पुराना पर्वत है। यह अपनी अदभुत सुदंरता के लिए जाना जाता है। यहां साल भर सैलनियों का तांता लगा रहता है। मखोंजवा माउंटेन के रुप में जाना जाने वाला यह बार्बरटन माउंटेन दुनिया का सबसे पुराना पहाड़ो में एक है। यह दक्षिण अफ्रीका के बार्बरटन ग्रीनस्टोन बेल्ट में है। वहीं यहां की प्राचीन सरचनाएं लगभग 3.5 अरब वर्ष पुरानी है। यहां पर देखने के लिए व्यू में ग्रीनस्टोन भी है। इस पहाड़ की पीक पॉइंट उतना ऊंचा नहीं है लेकिन फिर भी यह अपनी हिस्ट्री और खूबसूरत व्यू के लिए बहुत ही शानदार जगह है।

3.4 अरब वर्ष पुराना है ऑस्ट्रेलिया का हैमरस्ले रेंज

हैमरस्‍ले रेंज पर्वत दुनिया का दूसरा सबसे पुराना पहाड है। यहां आकर सैलानी हर मर्ज भूलकर यहां के शांत और सुरम्‍य वातावरण में खो जाते हैं। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में हैमरस्ले रेंज लगभग 3.4 बिलियन वर्ष की आयु के साथ विश्व स्तर पर दूसरी सबसे पुरानी पर्वत श्रृंखला है। पिलबारा क्रेटन का हिस्सा बनकर, यह प्राचीन भूवैज्ञानिक संरचना प्राचीन वोल्केनो एक्टिविटी और समुद्री घाटियों के स्थिरीकरण से उत्पन्न हुई है। हैमरस्ले पर्वत श्रृंखला में लौह-समृद्ध धरती का विशाल विस्तार है, जो ऊबड़-खाबड़ चट्टानों और घुमावदार पहाड़ियों के साथ जीवंत लाल और भूरे रंग की विशेषता है। यहां पर आपको चट्टानों के नैचुरल कलर्स देखने को मिलेंगे।

2.8 अरब वर्ष की आयु है वॉटरबर्ग पर्वत की

दक्षिण अफ्रीका अपने पुराने पर्वतों की सुदंरता के लिए जाना जाता है। यहां के पर्वत सैलानियों को हमेशा आकर्षित करते हैं। दक्षिण अफ्रीका के लिम्पोपो प्रांत में स्थित वॉटरबर्ग पर्वत लगभग 2.8 अरब वर्ष पुराना माना जाता है। यह पहाड़ बड़े वॉटरबर्ग बायोस्फीयर रिज़र्व के भीतर बसा हुआ है। यहां पर आकर्षक लाल बलुआ पत्थर की चट्टानों और पठारों देखने को मिलेगा। प्रोटेरोज़ोइक ईऑन के दौरान बना, यह पृथ्वी के प्रारंभिक भूवैज्ञानिक इतिहास की एक मनोरम झलक पेश करते हैं।

2 अरब वर्ष का हो गया गुयाना हाइलैंड्स वेनेजुएला

वेनेजुएला अपने कच्‍चे तेल के उत्‍पादन के साथ पुराने पर्वत के लिए भी विश्‍व में प्रसिद़ध है। यह पहाड़ पृथ्वी पर सबसे पुराने भूवैज्ञानिक क्षेत्रों में से एक, उत्तरी दक्षिण अमेरिका में वेनेजुएला में स्थित है। लगभग 2 अरब वर्ष की अनुमानित आयु के साथ, ग्रेनाइट और नीस सहित प्राचीन क्रिस्टलीय चट्टानें हैं। वहीं यहां का आकर्षक व्यू में पहाड़ों के फलैट-टॉपड पीक भी शमिल हैं।

अमेरिका का सेंट फ्रेंकोइस पर्वत 1.5 अरब वर्ष पुराना

दक्षिण-पूर्वी मिसौरी में बना, सेंट फ्रेंकोइस माउंटेन लगभग 1.5 अरब पुराना है। ऊबड़-खाबड़ संरचना और पिंक-रेड ग्रेनाइट के साथ यह पहाड़ काफी पुराना है और यह वोल्केनो एक्टिविटी के जरिए उत्पन्न हुआ था। यहां पर आफको कोबाल्ट और निकल सहित कई चीजें देखने लायक हैं।

मैगलिसबर्ग पर्वत, दक्षिण अफ्रीका की आयु 2.3 अरब साल

दक्षिण अफ्रीका के उत्तर पश्चिम प्रांत में स्थित इस पहाड़ की आयु लगभग 2.3 वर्ष है। आर्कियन ईऑन से संबंधित ये पहाड़, एक प्राचीन समुद्र में सेडिमेंट के कारण बने थे। यह पहाड़ मैगलिसबर्ग के ऊबड़-खाबड़ इलाके में खड़ी चट्टाने और गहरी घाटियां हैं। यहां पर आस-पास के इलाके में स्टेर्कफोंटेन गुफाएं शामिल है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments