Wednesday, April 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलबार-बार होठों का फटना कोई सामान्य लक्षण नहीं है, हो सकता है...

बार-बार होठों का फटना कोई सामान्य लक्षण नहीं है, हो सकता है किसी बीमारी का संकेत

Chapped Lips: होठों का फटना, ड्राई होना या होंठों से खून आने जैसी समस्‍या सिर्फ सर्दी के मौसम में ही नहीं, बल्कि किसी भी मौसम में हो सकता है। होंठ फटने और कटने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे शरीर में पानी की कमी, ड्राई मौसम, ड्राई स्किन और विटामिंस की कमी विटामिन की कमी होंठ के कटने का मुख्‍य कारण हो सकती है ।अगर हर मौसम में आपके होंठ बार-बार किनारे से फटते हैं तो उससे जानबूझकर नजरअंदाज ना करें। दरअसल यह कोई सामान्य लक्षण नहीं है बल्कि ये किसी बीमारी का संकेत हो सकता है।

होंठ फटना कैसे दूर करें

आपको बता दें कि अगर ये समस्या बार-बार आ रही है तो ये एंगुलर चेइलिटिस (Angular cheilitis) भी हो सकता है। ये बीमारी मुंह के कोनों पर होने वाले स्किन की स्वेलिंग है। इसलिए अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो बिना देर किए डॉक्टर से कंसल्ट करें। आज हम आपको कुछ टिप्स (Lips Care Tips), जिन्हें अपनाकर आप इस बीमारी से खुद को बचा सकते हैं।

हो सकती है ये बीमारी

एंगुलर चेइलिटिस स्किन से जुड़ी बीमारी है, जो मुंह के कोनों को इफेक्ट करती है। इसका असर यह होता है कि होंठ फट जाते हैं, घाव हो जाते हैं और ये काफी पेनफुल होता है। एंगुलर चेइलिटिस की समस्‍या उम्रदराज और बच्चों में पाई जाती है। बुजुर्ग के मुंह की कोने की त्वचार ढीली हो जाती है। उसमें ड्राइनेस ज्यादा होता है, जिससे यह बीमारी होती है। वहीं बच्चों में लार टपकने और अंगूठा चूसने से होंठ के किनारे फट सकते हैं। कई बार लार मुंह के कोनों में जमा होने से ड्राईनेस का कारण बनती है। इसकी वजह से कभी-कभी बैक्टीरिया या फंगस होठों की दरारों में आ जाते हैं, जिससे इंफेक्शन या सूजन हो सकता है। इसके अलावा कई और कारण हैं, जिनकी वजह से यह किनारे पर होंठ फटने लगते हैं। इनमें फिट ने होने वाले डेन्चर का यूज, नींद के दौरान लार आना, मुंह में फंगल या इंफेक्शन, स्किन एलर्जी अंगूठा चूसना और फेस मास्क पहनना शामिल है।अगर आपके होंठ भी कोने से फट रहे हैं तो इसको इग्नोर न करें, क्योंकि इसकी वजह से कई बीमारियां हो सकती हैं।

  • इम्‍यून सिस्‍टम डिसऑर्डर, जैसे HIV
  • डायबिटीज या इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज
  • डाउन सिंड्रोम, जिससे फेस पर ड्राईनेस बढ़ जाती है
  • तनाव
  • तेजी से वजन कम होना
  • विटामिन बी, आयरन या प्रोटीन का लो लेवल
  • तेजी से वजन कम होना
  • उम्र बढ़ने के कारण त्वचा पर झुर्रियां पड़ना

विटामिन और मिनरल की कमी

होंठ फटना या कटना शरीर में विटामिन या मिनरल्स की कमी की ओर इशारा करता है। एंगुलर चेइलिटिस से ग्रस्‍त 25% लोगों में विटामिन बी या आयरन की कमी होती है। शरीर में बी12, फोलेट, राइबोफ्लेविन, जिंक, प्रोटीन या आयरन की कमी के कारण होंठ फटने की समस्या हो सकती है। डाइट में बदलाव करके इस समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments