Monday, June 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलDiabetes Joint Pain: डायबटीज में इन तरीकों से दूर करें घुटनों का...

Diabetes Joint Pain: डायबटीज में इन तरीकों से दूर करें घुटनों का दर्द, जानें उपाय

Diabetes Joint Pain: अगर आपकी दिनचर्या नियमित नहीं है। खाने, आराम करने और सोने का कोई निश्चित समय नहीं है। बिगड़ती दिनचर्या और खान-पान पर ध्यान न देने के कारण भारत में मधुमेह रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। डायबिटीज के साथ-साथ थायराइड और हाई बीपी के मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। ये तीनों बड़ी बीमारियाँ पूरे शरीर में सबसे पहले घुटनों पर हमला करती हैं। वजन बढ़ने से घुटनों पर असर पड़ता है। ऐसे में घुटनों के दर्द के मरीज भी तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में कुछ उपाय हैं, जिनको अपनाकर घुटनों के दर्द से निजात पा सकते हैं या दर्द होने से पहले ही बच सकते हैं।

खाने में कैल्शियम और प्रोटीन शामिल करें

डायबटीज के मरीजों को घुटनों के दर्द से बचने लिए अपने खाने में कैल्शियम और प्रोटीन, हरे पत्तेदार सब्जी या गोली-ब्रोकली खाने में बढ़ाएं। घुटनों के दर्द या बॉडी में सूजन से बचने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां और ब्रोकली खाएं।

खट्टे फल का सेवन करें

घुटने के दर्द से बचने के लिए खट्टे और विटामिन वाले फल खाने चाहिए। खट्टे और विटामिन वाले फलों में संतरा, स्ट्रॉबेरी और चेरी ले सकते हैं। विटामिन सी और लाइकोपीन जैसे न्यूट्रिएंट्स वाले फल खाने से हड्डियों में सूजन कम करते हैं।

यह भी खा सकते हैं

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार खाने में ढेर सारे नट्स शामिल करें इससे आपके शरीर को विटामिन और प्रोटीन मिलेगा जिससे आपका हेल्थ सही रहेगा। घुटनों के दर्द से भी छुटकारा मिलेगा। अदरक और हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो आपके शरीर और घुटनों के दर्द को ठीक कर देती है। इसलिए दर्द अगर ज्यादा है तो इसका काढ़ा बना कर पिएं तुरंत आराम मिलेगा।

हॉट एंड कोल्ड थेरेपी का इस्तेमाल करें

यदि आपके जोड़ों में तेज दर्द है तो इससे राहत पाने के लिए आप हॉट एंड कोल्ड थेरेपी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे काफी राहत मिलती है। इस थेरेपी में आपको 10-15 मिनट के लिए दर्द हो रहे जोड़ों पर बर्फ रखना होगा। ऐसा करने से इससे सूजन कम हो सकती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments