Monday, July 22, 2024
Homeलाइफस्टाइलमानसून सीजन में गैजेट्स की कैसे करें देखभाल, टिप्स और सावधानियां

मानसून सीजन में गैजेट्स की कैसे करें देखभाल, टिप्स और सावधानियां


Tech Tips:
बरसात के मौसम में भीगने का भी एक अलग ही मज़ा होता है , लेकिन कई बार अचानक हुई बारिश में भीगने से आपके महंगे गैजेट्स को नुकसान हो जाता है। इसलिए बरसात के मौसम में इलेक्ट्रॉनिक्स सामान का इस्तेमाल बेहद सतर्क होकर करना चाहिए। लगातार नमी और गीलेपन से बिजली से संपर्क में आने से गैजेट्स खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

जानें टिप्स और सावधानियां

नमी का संपर्क न हो

बरसात के मौसम में विशेष ध्यान दें कि आप जलने वाले गैजेट्स जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, बैटरी ऑपरेटेड उपकरण, वॉशिंग मशीन, फ़ैन, इत्यादि का इस्तेमाल बेहद संभल कर करें। अगर आपको जरूरत लगे तो इन्हें सुरक्षित स्थान पर चलाएं, जहां उन्हें पानी या नमी का संपर्क न हो।

कवर का इस्तेमाल करें

बारिश के दौरान अपने मोबाइल फोन को सुरक्षित रखने के लिए उपयुक्त कवर या छतरी का इस्तेमाल करें। अगर आप बाहर हैं और मोबाइल फोन उपयोग कर रहे हैं, तो इसे बारिश या पानी से बचाएं।

गैजेट्स को सूखा रखें

गैजेट्स की सफाई नियमित रूप से करें। उन्हें अपने संयंत्रों से नमी, धूल और कीटाणुओं से दूर रखने के लिए साफ और सूखा रखें। इससे उनकी कार्यक्षमता बढ़ेगी और उनका सर्कुलेशन समय बढ़ेगा। बरसात के मौसम में वायरलेस उपकरणों का उपयोग करें। उनमें निर्देशित तार नहीं होता है, जिससे पानी के संपर्क में आने की संभावना कम होती है। इससे आपके उपकरणों की सुरक्षा बढ़ेगी।

बरसात के मौसम में विशेष ध्यान दें कि आप जलने वाले गैजेट्स जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, बैटरी ऑपरेटेड उपकरण, वॉशिंग मशीन, फैन, इत्यादि का इस्तेमाल बेहद संभल कर करें। अगर आपको जरूरत लगे तो इन्हें सुरक्षित स्थान पर चलाएं, जहां उन्हें पानी या नमी का संपर्क न हो।

वाटरप्रूफ बैग का इस्तेमाल

इन सबसे अच्छा है कि आपके पास एक वाटरप्रूफ बैग हो ताकि आपके बैग में रखा कोई भी सामान गीला न हो और सुरक्षित रहे। आज कल हर तरह के बैग मार्केट में उपलब्ध हैं, आपको वाटरप्रूफ बैग भी आसानी से और वैरायटी में बाजार में मिल जाएगा।लॉकल मार्केट में वाटरप्रूफ बैग की रेंज 300 से शुरू होती मिल जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments