Friday, June 14, 2024
Homeलाइफस्टाइलBack Pain: कमर दर्द से हैं परेशान, तो इन ऑयल से करें...

Back Pain: कमर दर्द से हैं परेशान, तो इन ऑयल से करें मसाज

Back Pain: कमर में दर्द होना काफी आम बात है. लोगों को अक्सर कमर दर्द होने लगता है, जिसके चलते ज्यादातर लोगों के लिए उठना-बैठना और चलना-फिरना भी मुश्किल हो जाता है. क्या आप जानते हैं कि कमर दर्द (Back pain) से छुटकारा पाना काफी आसान काम है? जी हां, कमर दर्द से आसानी से बचने के लिए मसाज का सहारा लिया जा सकता है। रोजाना मसाज करने से काफी हद तक कमर दर्द से छुटकारा मिल सकता है। आज हम आपको ऐसे कुछ मसाज ऑयल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन ऑयल के मसाज से आपको राहत मिल सकती है

सरसों का तेल

सरसों का तेल कमर दर्द को चुटकियों में दूर कर सकता है। नहाने से पहले सरसों के तेल को गर्म करके उसे गुनगुना कर लें अब हल्के हाथों से कमर पर 5-10 मिनट मसाज करें। अब गुनगुने पानी से नहा लें।

सरसों तेल में अजवाइन

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल में अजवाइन डालकर गर्म करें। जब तेल गुनगुना हो जाए, तो उसे कमर में लगाकर मालिश करें। ऐसा 1 हफ्ते तक करने से लाभ मिलने लगेगा।

ऑलिव ऑयल का करें इस्तेमाल

कमर दर्द में ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल भी फायदेमंद होता है। इसके लिए ऑलिव ऑयल को हल्का सा गर्म करके कमर पर धीरे-धीरे 10-15 मिनट तक मसाज करें। इससे दर्द छूमंतर हो जाएगा।

सरसों के तेल में लहसुन

सरसों के तेल में लहसुन डालकर मसाज करने से भी फायदा मिलता है। इसके लिए 2 चम्मच सरसों के तेल और 2 लहसुन की कलियां ले लें। अब इसे गर्म कर लें, हल्का गुनगुना होने पर कमर पर 10-15 मिनट तक मसाज करें, अब नहा लें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

नारियल के तेल में लहसुन

नारियल के तेल में लहसुन डालकर मालिश करने से भी कमर दर्द में आराम मिलता है। नारियल तेल हर घर में आसानी से मिल जाता है। इसमें लहसुन की 4-5 कलियां जलाकर अच्छे से गर्म कर लें, अब गुनगुना होने पर कमर की मालिश करें । इससे दर्द गायब हो जाएगा, साथ ही स्किन भी सॉफ्ट हो जाएगी।

नीलगिरी का तेल

नीलगिरी का तेल कमर दर्द के लिए रामबाण इलाज है। इसे हल्का का गर्म करके कमर में लगाने से दर्द कुछ मिनटों से गायब हो जाता है।

बादाम का तेल

बादाम का तेल भी कमर दर्द में फायदेमंद होता है। बादाम के तेल को गुनदुना कर कमर में लगाने से बहुत आराम मिलता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments