Wednesday, April 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलसांसों की बदबू से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जानें...

सांसों की बदबू से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जानें कारण

Home remedies: आज हम आप के लिए सांसों की बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय लेकर आए हैं। जिनको अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ये असरदार घरेलू नुस्खे मुंह की बदबू को दूर करने में तुरंत असर दिखाते हैं। सांस में आने वाली दुर्गन्ध की समस्या आम बात है। लेकिन इस समस्या से अक्सर कई लोग परेशन रहते हैं। जो लोग अपने मुंह की साफ-सफाई का अच्छे से ध्यान नहीं रखते हैं आमतौर पर उन्हें यह समस्या होती है। सांस में आने वाली दुर्गन्ध के कारण कई बार उन्हें दूसरों से बात करते समय शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। क्योंकि जब भी आप बात करते हैं तो आपके मुँह से एयर ब्लो करती है, जिससे आपकी साँस की दुर्गन्ध का दूसरों को भी पता चल जाता है। आज हम आपको इस लेख में बताएंगे।

मुंह से बदबू आने के कारण

वैसे तो आम तौर पर मुंह की साफ-सफाई के अभाव में मुँह से बदबू आती है लेकिन शायद आपको मालूम नहीं कि यह समस्या सिर्फ मुंहया दांतों के लिए नहीं होती है बल्कि इसके पीछे बहुत सारे कारण होते हैं। आप धूम्रपान नहीं करते और अपने मुंह की साफ-सफाई भी ढंग से करते हो लेकिन फिर भी आपके मुँह से बदबू आती है तो समझिए कि शरीर में कोई गड़बड़ है।

भोजन : आपके दाँतों में और इसके आस-पास भोजन के टुकड़ों के टूटने से दुर्गन्ध पैदा हो सकती है।

दाँतों की समस्याः दाँतों की खराब सफाई और दाँत की बीमारियां साँसों की दुर्गन्ध का कारण हो सकती हैं।

मुंह सूखनाः लार से मुंह में नमी रहने और मुँह को साफ रखने में मदद मिलती है। सूखे मुंह में मृत कोशिकाओं का जीभ, मसूड़े और गालों के नीचे जमाव होता रहता है। ये कोशिकाएं दुर्गन्ध पैदा कर सकती है। ड्राई माउथ की समस्या आमतौर पर सोने के समय होती है।

बीमारियांः फेफड़े का गंभीर संक्रमण और फेफड़े में गांठ से साँसों में बेहद खराब दुर्गन्ध पैदा हो सकती है। अन्य बीमारियां, जैसे कुछ कैंसर और चयापचय (मेटाबॉलिज्म) की गड़बड़ी से भी साँसों में दुर्गन्ध पैदा हो सकती है। मुँह, नाक और गला की स्थिति। साँसों की दुर्गन्ध का संबंध साइनस संक्रमण से भी है, क्योंकि साइनस से नाक होकर बहने वाला द्रव आपके गले में जाकर साँसों में दुर्गन्ध पैदा करता है।

गंभीर डायटिंगः डायटिंग करने वालों में खराब फलीय साँस पैदा हो सकती है। यह केटोएडीडोसिस, जो उपवास के दौरान रसायनों के टूटने से पैदा होती है, के कारण होता है।
नाश्ता न करनाः सुबह का नाश्ता करने से मुंह में थूक बनता है, जिससे जीभ साफ रहती है और बैक्टीरिया का भी खात्मा होता है।

मुंह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय-

सेब का सिरकाः एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर मिला लें। फिर आप इस मिक्चर को मुंह में डालकर अच्छी तरह से थोड़ी देर तक कुल्ला करें। इससे आपके दांत साफ होते हैं साथ ही मुंह की स्मेल भी गायब हो जाती है।
लौंग चबाएंः लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं इसलिए लौंग के सेवन से आप मुंह से आने वाली बदबू का खात्मा कर सकते हैं। ऐसे में आप 1 या 2 लौंग के टुकड़ों को मुंह में डालकर चूस लें। लौंग से निकलने वाला रस मुंह की स्मेल को दूर कर देता है।
जीभ की सफाई करें : कई बार लोग दांतों को ब्रश करते समय जीभ को साफ करना आवश्यक नहीं समझते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि जीभ पर सबसे ज्यादा जम्स चिपके हुए होते हैं जोकि मुंह में बदबू की वजह बनती है। ऐसे में आप रोजाना ब्रश करते समय जीभ को भी जरूर साफ करें।

होममेड माउथवॉश

घर पर माउथफ्रेशनर बनाने के लिए आप एक कप गर्म पानी, आधी दालचीनी की डंडी, 2 नींबू का रस, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिला लें। फिर आप इस तैयार होममेड माउथवॉश को किसी डब्बी में भरकर स्टोर कर लें। फिर आप रोजाना सुबह-शाम इसका उपयोग करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments